उत्तर प्रदेश जालौन

कालपी फोरलेन निर्माण में एक बाधा और दूर

० फुलपावर चौराहे मे बना डेढ़ करोड़ का अंडरपास पुल तोड़ने का कार्य शुरू

उरई (जालौन)(.गोविंद सिंह दाऊ):- । कालपी बाईपास फोरलेन सड़क चौड़ीकरण में बाधा बना अंडरपास पुल को तोड़ने का काम गुरुवार से कार्यदायी संस्था की मशीनों व कर्मचारियों के द्वारा तोड़ना शुरू हो गया है । पक्का पुल टूटने से राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण को डेढ़ करोड़ रु. का आर्थिक नुकसान हुआ है।
ज्ञात हो कि सड़क चौड़ीकरण के लिए वर्ष 2009-10 में कालपी बाईपास मुन्ना फुलपावर चौराहे में सड़क क्रॉस करने के लिये 80 लाख रु. की लागत से नागार्जुन कंस्ट्रक्शन कम्पनी लिमिटेड हैदराबाद के द्वारा पक्का पुल क्रांकीट युक्त बनाया गया था। लेकिन जनता के विरोध तथा फ्लाईओवर पुल के निर्माण की मांग के कारण प्राधिकरण के इंजीनियरों को डिजायनिग में बदलाव करना पड़ा तथा अंडरपास पुल को तोड़ने का फरमान जारी हुआ इसमें विभागीय इंजीनियरों ने तकनीकी गड़बड़ी की थी। नई डिजायनिंग के मुताबिक 800 मी. लम्बाई का ओवरब्रिज बनाने का कार्य शुरू हुआ है।
प्राधिकरण के जनसम्पर्क अधिकारी डी.एन त्रिपाठी ने बताया कि सर्विस लेन के निर्माण की वजह से अंडरपास पुल तोड़ना पड़ा है। सड़क बनाने वाली मित्तल कंस्ट्रक्शन कम्पनी लिमिटिड लखनऊ के द्वारा अंडरपास पुल तोड़ा जा रहा है।
वर्ष 2009-10 में 80 लाख रुपये के बजट से अंडरपास पुल का निर्माण हुआ था लेकिन एक भी दिन पुल का उपयोग नही हो सका। अगर वर्तमान समय मे पुल का निर्माण कराया जाता है तो लगभग डेढ़ करोड़ रुपये से अधिक का बजट लग जायेगा। आखिर पुल तोड़ने के लिये जिम्मदारो पर कार्यवाही हो पायेगी या नही इसको लेकर तरह-तरह के कयास लगाये जा रहे है।