एस्‍टरॉयड का पृथ्‍वी के नजदीक से गुजरना एक प्रक्रिया है। बीते दिनों हमने लगातार दो एस्‍टरॉयड्स को पृथ्‍वी के करीब से जाते हुए देखा था। अब एक और एस्‍टरॉयड पृथ्‍वी के पास से अपना रास्‍ता तय कर रहा है। रिपोर्टों के अनुसार, दो अमेरिकी फुटबॉल ग्राउंड के आकार का एस्‍टरॉयड आज यानी गुरुवार को पृथ्वी के करीब से गुजर रहा है। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा (Nasa) के खगोलविदों ने 26 जुलाई को ‘2022 OE2′ नाम के एस्‍टरॉयड की खोज की थी। 

यह एस्‍टरॉयड 557 से 1246 फीट (170 से 380 मीटर) चौड़ा है। इसका साइज दो अमेरिकी फुटबॉल ग्राउंड जितना या तीन स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी के बराबर है। बाकी एस्‍टरॉयड की तरह ही यह भी सूर्य की परिक्रमा करता है और इसी क्रम में पृथ्‍वी की कक्षा को पार कर रहा है। एस्‍टरॉयड को इसी साल खोजा गया है, इसलिए इसके नाम में 2022 जोड़ा गया है।   

इस एस्‍टरॉयड के हमारी पृथ्‍वी से टकराने की संभावना नहीं है। अबतक तो यह पृथ्‍वी की कक्षा को पार भी कर गया होगा। लेकिन अगर इस साइज का कोई एस्‍टरॉयड पृथ्‍वी से टकराता है, तो वह 1,000 परमाणु बमों से ज्‍यादा एनर्जी रिलीज करेगा। ऐसे में अंदाजा लगाया जा सकता है कि एस्‍टरॉयड पृथ्‍वी के लिए कितने खतरनाक साबित हो सकते हैं।  

जानकारी के अनुसार यह अंतरिक्ष चट्टान 1,15,872 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आगे बढ़ रही है। जब यह पृथ्‍वी के सबसे पास से गुजर रही थी, तब भी इसके और पृथ्‍वी के बीच 51 लाख किलोमीटर की दूरी थी, जो पृथ्‍वी और चंद्रमा के बीच की दूरी से 13 गुना अधिक है। हालांकि वैज्ञानिक अभी भी इस पर नजर बनाए हुए हैं। वह तब तक इसे मॉनिटर करते रहेंगे, जबतक यह पृथ्‍वी से पूरी तरह दूर नहीं चला जाता। आज रात तक यह पृथ्‍वी से होकर पूरी तरह गुजर जाएगा। 

इससे पहले 29 और 30 जुलाई को लगातार दो एस्‍टरॉयड पृथ्‍वी के करीब से गुजरे थे। इनमें से एक 400 फीट चौड़ा, जबकि दूसरा 600 फीट चौड़ा था। ये एक बड़ी बिल्डिंग के आकार के थे और नासा ने इन्‍हें संभावित रूप से खतरनाक की कैटिगरी में रखा था। दोनों एस्‍टरॉयड एक निश्चित दूरी बनाते हुए पृथ्‍वी के करीब से गुजरे। आने वाले महीनों में कई और एस्‍टरॉयड इसी तरह से पृथ्‍वी के पास से होकर गुजरेंगे। 

 



Source link

0Shares

Leave a Reply

%d bloggers like this: