गोरखपुर –
नगर निगम कार्यकारिणी समिति की 22वीं बैठक दिनांक 27-06-2022 को अपरान्ह 4.00 बजे नवनिर्मित भवन कान्फ्रेन्स कक्ष में महापौर सीताराम जायसवाल की अध्यक्षता में प्रारम्भ हुई जिसमें निम्नलिखितएजेण्डा के अनुसार सर्वसम्मति से निर्णय लिये गये।
1- नगर निमम कार्यकारिणी समिति 20 वीं व 21वीं बैठक के कार्यवाही की सर्वसम्मति से पुष्टि की गयी।
2- नगर निगम कार्यकारिणी समिति की बैठक दिनांक 26-10-2021 के कार्यवाही की अनुपालन आख्या का सर्वसम्मति से अनुमोदन किया गया।
3- मुख्य निर्णयों में महत्वपूर्ण निर्णय यह लिया गया कि नगर निगम परिसर स्थित गेस्ट हाउस एवं पुस्तकालय के भवन जीर्ण-शीर्ण अवस्था में है एवं उसके पीछे स्थित खाली भूमि है जिसका सदुपयोग नहीं हो पा रहा है उस भवन/भूमि पर बहुमंजिला गेस्ट हाऊस एवं भव्य स्मृति भवन ब्रहम्लीन महन्थ अवेघनाथ जी महाराज के नाम पर निर्माण कराया जाएगा। वर्तमान में जीर्ण-शीर्ण अवस्था में जो लाइब्रेरी है उसे नगर निगम भवन के पुराने बिल्डिंग सदन हाल के उपर टैक्स विभाग हाल को हाइटेक हाल बनाकर शिफ्ट किया जाएगा। जिससे पाठकगण को कोई असुविधा भी न हो, जिसकी स्वीकृति सर्वसम्मति से कार्यकारिणी समिति द्वारा दी गयी तथा इस प्रस्ताव की सराहना भी की गयी।
4- अन्य विषय में उप सभापति ऋषि मोहन वर्मा, अध्यक्ष नामरकण समिति द्वारा एक प्रस्ताव रखा गया जिसमें नामकरण समिति उप समिति के सदस्यों द्वारा 4 मार्गो/सड़क का नामकरण प्रस्ताव अपनी स्वीकृति के उपरान्त प्रस्तुत किया गया जिसमें दीवान बाजार में कस्तूरी प्रिन्टिंग प्रेस के तीनों ओर तीनों सड़क समाजसेवी, प्रतिष्ठित सर्राफा व्यापारी स्व0 मुन्नी लाल जैन के नाम पर, वार्ड सं0 37 शक्तिनगर में शिवापुरम मयूर विहार कालोनी में स्थित पार्क का नाम प्रसिद्ध इतिहासकार, पुरात्व में अन्तर्राष्ट्रीय ख्याति के विद्वान स्व0 काशी प्रसाद जायसवाल के नाम पर, वार्ड सं0 37 शक्तिनगर में कालोनी में मुख्य मार्ग होते हुए जंगल सालिकराम के सेक्टर-3 तक की सड़क का नामकरण राधा बाबा के नाम पर तथा वार्ड सं0 69 में देवेन्द्र प्रताप सिंह के मकान से त्रिलोकी नाथ शुक्ला के मकान तक स्व0 अवध नरायण धर दूबे के नाम पर किया गया ।
5- उप सभापति ऋषिमोहन वर्मा ने महानगर के अन्तर्गत वी0आई0पी0 मूवमेन्ट होने पर वार्डो में तैनात सफाई कर्मचारियों को वार्ड की सफाई से न हटाकर नाला गैंग, इमरजेन्सी गैंग, रात्रिकालीन सफाई गैंग के माध्यम से सम्पादित किये जाने की मांग की उन्होने यह भी कहा कि यदि आवश्यकता पड़े तो अलग से सी0एल0सी0 के माध्यम से सफाई कर्मी रखा जाए जिसपर समस्त कार्यकारिणी सदस्यों ने सहमति व्यक्त करते हुए सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया कि उक्त मांग पर नगर आयुक्त अविनाश सिंह द्वारा सहमति व्यक्त करते हुए कहा कि वार्डो के अन्दर के सफाई कर्मियों को वी0आई0पी0 मूवमेन्ट के कार्यो में नहीं लगाया जाएगा इसके साथ यह भी ध्यान दिया जाएगा कि वार्डो की सफाई व्यवस्था प्रभावित न हो।
6- नगर निगम, गोरखपुर के वार्डो में जो भी विकास कार्य स्वीकृत हुए हैं उन सभी स्वीकृत कार्यो के लोकार्पण/शिलान्यास पत्थर को जो मा0 मुख्यमंत्री जी द्वारा लोकार्पित/शिलान्यास किया गया है उसे शीघ्र सभी वार्डो के कार्य स्थल पर लगाया जाए।
7- महानगर के अन्तर्गत जिन कार्यो की निविदा हो चुकी है उन सभी कार्यो का वर्कआर्डर शीघ्र जारी किया जाए साथ ही यह भी निर्देशित किया गया कि जिन वार्डो के कार्य प्रारम्भ हो चुके है या वर्कआर्ड जारी हो चुके हंै उन्हे शीघ्र पूर्ण कराया जाए। सम्बन्धित ठेकेदार को सचेत किया जाए कि निर्धारित समय से अपना कार्य पूर्ण करें, जिन-जिन वार्डो में अधूरे कार्य ठीकेदार द्वारा कराये गये हैं वह कार्य पूर्ण हुए हैं सम्बन्धित वार्ड के पार्षद से भी प्रमाण पत्र लेकर ही भुगतान किया जाए। यह भी निर्णय लिया गया कि जिन ठेकेदारों का बिल विभाग में लम्बित है उनका भुगतान नियमानुसार शीघ्र किया जाए।
8- कार्यकारिणी की बैठक में सभी सदस्यों ने एक स्वर में यह मुद्दा उठाया कि गोरखपुर विकास प्राधिकरण द्वारा नगर निगम क्षेत्र में कराये जा रहे सड़क/नाली निर्माण कार्य के शिलान्यास/लोकार्पण पत्थर में महापौर/क्षेत्रीय पार्षद, अधिकारियों के नाम अंकित नहीं किये जा रहे हैं जबकि स्थानीय स्तर पर महापौर/ पार्षद उक्त कार्य हेतु प्रस्ताव देने के उपरान्त ही यह स्वीकृति प्राप्त होती है। इस लिए शिलापट्ट पर उपरोक्त का भी नाम अंकित किया जाए।
उक्त के अतिरिक्त विभिन्न प्रस्ताव पर विचार किया गया उसपर उचित कार्यवाही हेतु निर्णय लिया गया।
अन्त में महापौर द्वारा सभी उपस्थित उप सभापति ऋषि मोहन वर्मा, बब्लू प्रसाद गुप्ता, जियाउल इस्लाम, संजय यादव, मो0 असलम ‘‘सन्नू‘‘, चन्द्र प्रकाश सिंह ‘‘गोली सिंह‘‘, संतराज शर्मा, मो0 अफरोज उर्फ गब्बर, मतीनउद्दीन, रामलवट, अभिमन्यू मौर्य, राजेन्द्र कुमार तिवारी मा0 कार्यकारिणी सदस्यों, नगर आयुक्त अविनाश सिंह, अपर नगर आयुक्त दुर्गेश मिश्रा, मुख्य अभियन्ता सुरेश चन्द, उप नगर आयुक्त संजय शुक्ला, सहायक नगर आयुक्त मणिभूषण त्रिपाठी, महाप्रबन्धक जलकल, रमेश चन्द्र रघुवंशी, नगर स्वास्थ्य अधिकारी डा0 ए0के0 प्रसाद, सहित समस्त सम्बन्धित अधिकारियों को धन्यवाद ज्ञापित करते हुए बैठक समाप्त करने की घोषणा की गयी।

0Shares
%d bloggers like this: