10 Downing Street के सबसे अमीर आदमी हैं Rishi Sunak- India TV Hindi News
Photo:AP 10 Downing Street के सबसे अमीर आदमी हैं Rishi Sunak

Rishi Sunak and Akshata Murty: हाल ही में ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री के तौर पर भारतीय मूल के ऋषि सुनक को नियुक्त किया गया है। सुनक को ब्रिटेन के 10 Downing Street के सबसे अमीर सांसदो में गिना जाता है। उनकी पत्नि अक्षता मुर्ति के पास भी खूब सारा पैसा है। कहा जा रहा है कि दोनों की कुल संपत्ति ब्रिटिश सम्राट किंग चार्ल्स III से अधिक है। 

लेबर पार्टी की सांसद ने ट्वीट कर दी जानकारी

लेबर पार्टी की सांसद नादिया व्हिटोम के अनुसार, दंपति की संपत्ति 730,000,000 (6,951 करोड़ रुपये) पाउंड है और यह किंग चार्ल्स III की अनुमानित संपत्ति का दोगुना है।

ऋषि सनक और अक्षता मूर्ति की कुल संपत्ति

इस साल मई में इस जोड़े ने द संडे टाइम्स यूके रिच लिस्ट में 222 वें नंबर पर अपनी जगह बनाई थी, जिसकी कुल संपत्ति 730,000, 000 पाउंड या 837 मिलियन डॉलर थी। उनकी कुल संपत्ति का एक हिस्सा अक्षता मूर्ति के आईटी दिग्गज इंफोसिस में हिस्सेदारी से आता है, जिसकी स्थापना उनके पिता एनआर नारायण मूर्ति ने की थी। 30 सितंबर तक मूर्ति के पास आईटी कंपनी इंफोसिस में 0.93 प्रतिशत या 3,89,57,096 शेयर थे।

क्या कहते हैं आंकड़े?

कंपनी के आंकड़ों के मुताबिक, मूर्ति ने इंफोसिस में अपनी हिस्सेदारी से भारी वार्षिक लाभांश अर्जित किया है। वह ब्रिटिश मेन्स वियर ब्रांड न्यू एंड लिंग वुड और पे-एस-यू-गो चेन डिगमे फिटनेस के निदेशकों में से एक हैं।

अगस्त में जब सनक से पूछा गया कि वह ब्रिटिश सम्राट से कैसे अमीर है, तो उसने कहा कि ब्रितानियों को उसके खिलाफ अपना धन नहीं रखना चाहिए। एक लीडरशिप हस्टिंग इवेंट को संबोधित करते हुए सनक ने टिप्पणी की, “मुझे लगता है कि हमारे देश में हम लोगों को उनके बैंक खाते से नहीं, उनके चरित्र और उनके कार्यों से आंकते हैं। और हां, मैं वास्तव में भाग्यशाली हूं कि मैं अभी जिस स्थिति में हूं, वैसा पैदा नहीं हुआ था।”

किंग चार्ल्स III और क्वीन कंसोर्ट कैमिला की कुल संपत्ति

किंग चार्ल्स III और क्वीन कंसोर्ट कैमिला की कुल संपत्ति 300 मिलियन पाउंड से 350 मिलियन पाउंड  तक है। उनकी आय के मुख्य स्रोत क्राउन एस्टेट, डची ऑफ लैंकेस्टर और डची ऑफ कॉर्नवाल है, जो सितंबर में महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के निधन के बाद उन्हें विरासत में मिले थे।

उनकी कुल संपत्ति क्राउन एस्टेट ($ 19.5 बिलियन), बकिंघम पैलेस ($ 4.9 बिलियन), डची ऑफ कॉर्नवाल ($ 1.3 बिलियन), डची ऑफ लैंकेस्टर ($ 748 मिलियन), केंसिंग्टन पैलेस ($ 630 मिलियन) और क्राउन एस्टेट स्कॉटलैंड ($ 592 मिलियन) से आती है। 

Latest Business News





Source link

0Shares

ताज़ा ख़बरें

%d bloggers like this: