BOSTON: चुनावी धोखाधड़ी के बारे में झूठे दावे फैलाने और झूठे दावे फैलाने के लिए कुछ उपयोगकर्ताओं ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और उनके कुछ विश्वासपात्रों के बूट करने के बाद फेसबुक और ट्विटर को छोड़ दिया है। कुछ लोग पारलर या गैब जैसे दूर-दराज़ मैत्रीपूर्ण स्थलों पर चले गए। अन्य लोग एक ऐसी सेवा में शामिल हो गए जिसका उद्देश्य अलग-अलग रहना है।

MeWe एक 4-वर्षीय, पूर्ण-विशेषताओं वाली सोशल मीडिया कंपनी है जो फेसबुक विरोधी के रूप में तैनात है। यह कहता है कि यह अपने उपयोगकर्ताओं पर डेटा एकत्र नहीं करता है, और राइट्स ऑफ राइट्स की सुविधा देता है। पिछले एक वर्ष में, हम ने अपनी सदस्यता को लगभग 15 मिलियन तक दोगुना कर दिया। SensorTower के अनुसार, 12 जनवरी को समाप्त होने वाले सप्ताह में, Apple और Google के अमेरिकी स्मार्टफोन ऐप स्टोर से इसे 787,000 बार डाउनलोड किया गया था।

जबकि फेसबुक के साथ ट्रम्प समर्थकों की असहमति ने निश्चित रूप से मदद की है, सीईओ मार्क वीनस्टीन का कहना है कि MeWe का विकास उन सभी के लिए है जो निगरानी पूंजीपतियों द्वारा नदी को बेचा जा रहा है।

वेनस्टेन ने अपने दक्षिणी कैलिफोर्निया के घर से एसोसिएटेड प्रेस से बात की। यह साक्षात्कार स्पष्टता और लंबाई के लिए संपादित किया गया है।

प्रश्न: आपके सदस्य कहाँ हैं? आपके फ्रीमियम मॉडल के तहत, कितने लोग अतिरिक्त डेटा स्टोरेज और वीडियो कॉलिंग जैसी सेवाओं के लिए भुगतान करते हैं?

A: सदस्य उत्तरी अमेरिका में 50%, एशिया में लगभग 24%, यूरोप में 24% और ऑस्ट्रेलिया में 2% हैं। कुछ दक्षिण अमेरिका में हैं, ब्राजील और अर्जेंटीना में। 20 भाषाओं में अनुवादित किया गया। वर्तमान में हमारे 3% से 4% सदस्य प्रीमियम के लिए साइन अप करते हैं। हमने विपणन पर एक पैसा खर्च नहीं किया है। हमारी सारी वृद्धि जैविक है।

प्रश्न: आपका पूंजी निवेश और राजस्व कैसा दिखता है? कंपनी के पीछे कौन है?

A: Weve को उच्च निवल मूल्य के निवेशकों से लगभग $ 22 मिलियन मिले और हमारे सलाहकार बोर्ड में वर्ल्ड वाइड वेब के संस्थापक टिम बर्नर्स-ली और शेरी तुर्क शामिल हैं, जो शायद मानव पर प्रौद्योगिकी के प्रभाव पर सबसे सम्मानित शैक्षणिक विशेषज्ञ हैं। हमारे पास 100 से कम कर्मचारी हैं और हमने 2020 में राजस्व में $ 1.2 मिलियन का काम किया। नवंबर से दिसंबर तक राजस्व 300 प्रतिशत बढ़ा।

प्रश्न: आपकी सेवा की शर्तें घृणित और भड़काऊ सामग्री को प्रतिबंधित करने के बारे में स्पष्ट हैं और जोर देकर कहा गया है कि इसे तुरंत ले लिया जाएगा। लेकिन Ive ने चैट में कुछ आग लगाने वाली भाषा देखी। वॉचडॉग एलेथिया ग्रुप ने इसी तरह की सूचना दी, और यह स्पष्ट रूप से नीचे ले जाया गया था। आप यह कैसे सुनिश्चित कर सकते हैं कि आप साइट को पर्याप्त रूप से मॉडरेट कर रहे हैं, विशेष रूप से वृद्धि के बीच जो आप कहते हैं कि 20,000 नए उपयोगकर्ताओं को एक घंटे में मारा है? आपके पास कितने मॉडरेटर्स हैं?

A: सोशल मीडिया इनकी तरह कई बार गड़बड़ हो सकता है। और फेसबुक और ट्विटर की तरह, और अन्य साइटें जो मध्यम भी हैं हम बहुत अच्छा कर रहे हैं जो हम कर सकते हैं। हम अपनी मॉडरेशन टीम का तेजी से विस्तार कर रहे हैं जितना हम कर सकते हैं, और हमारे सदस्यों की रिपोर्ट की जांच कर रहे थे, जो मदद कर रहे हैं। (वेनस्टेन अपनी मॉडरेशन टीम के आकार का खुलासा नहीं करेंगे।)

प्रश्न: आप कहते हैं कि हम निर्मित नहीं हैं, जैसा कि इसके बड़े प्रतियोगी हैं, राजनीतिक रूप से आरोपित सामग्री की सेवा करने के लिए।

एक: हम बिल्कुल एक पक्ष या किसी अन्य की राय नहीं हैं। हम ट्विटर या पारलर या गैब से डिजाइन के आधार पर अलग हैं। फेसबुक जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म थे, जहां परिवार के सदस्य और दोस्त जुड़ते हैं। आपका समाचार फ़ीड विशुद्ध रूप से और विशेष रूप से सब कुछ है जिसे आप कनेक्ट करने के लिए चुनते हैं। प्लेटफ़ॉर्म पर हमारे या किसी अन्य द्वारा आपके समाचार फ़ीड में कुछ भी इंजेक्ट नहीं किया गया है। हमारे पास ट्रेंडिंग टॉपिक नहीं हैं। हमने सामग्री को बढ़ावा नहीं दिया है।

प्रश्न: संभावित खतरनाक भाषण और उस प्रकार के गलत जानकारी पर आपका रुख क्या है, जो कह सकते हैं कि वैश्विक महामारी के दौरान सार्वजनिक स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकता है?

एक: हमारे पास अच्छे लोगों के लिए कोई सेंसरशिप नहीं है जो हमारे नियमों का पालन करते हैं। हमें परवाह नहीं है कि आपकी राय क्या है, अगर आप दाईं या बाईं ओर हैं। हमारे व्यापार का कोई नहीं। इसके अलावा, MeWes संरचनात्मक डिजाइन प्रवर्धन (गलत सूचना का) पर प्रतिबंध लगाता है। सदस्य हमारे लिए मॉडरेशन करते हैं, लेकिन बहुत गहरे उल्लंघन से तत्काल हटाने और बाहरी अधिकारियों को सूचित किया जा सकता है। दूसरों के लिए, एक सदस्य को अस्थायी रूप से निलंबित जेल में रखा जा सकता है और फिर तीन-हड़ताल नियम लागू होता है।

प्रश्न: आपने २०१ ९ के एक ऑप-एड के टुकड़े में कहा था कि आपको विश्वास नहीं है कि फेसबुक टूटने से सोशल मीडिया में प्रतिस्पर्धा की समस्या का समाधान हो जाएगा। क्या अब भी आपकी यही सोच है?

A: फेसबुक को तोड़ने से बहुत सारे मिनी-फेसबुक बनेंगे। यह निगरानी पूंजीवाद की समस्या को हल नहीं करता है।

दुनिया भर में कानून और सरकारी अधिकारियों को प्रभावित करने वाले फेसबुक के पैरवीकार हैं। और यह नियमों का अनुपालन नहीं करता है, किसी भी तरह। फेसबुक को अधिक ध्यान से विनियमित करना केवल निगरानी पूंजीवाद को संस्थागत बनाने के लिए काम करेगा, इसे प्रतिस्पर्धा के लिए कठिन बना देगा और अपने व्यवसाय मॉडल को वैध बनाने के लिए, जो वास्तव में पूंजीवाद का एक नाजायज रूप है।

शुद्ध पूँजीवाद है, सादा और सरल, अपने ग्राहक को प्रसन्न करना, प्यार और विश्वास का रिश्ता बनाना। उनका सम्मान करें और वे जीवन भर के लिए आपके ग्राहक बन जाएंगे। फेसबुक ने उस बंधन को पूरी तरह से तोड़ दिया है। फेसबुक एक मार्केटिंग कंपनी है। फेसबुक एक डाटा कंपनी है। वे एक सच्चे सामाजिक नेटवर्क नहीं हैं। उनके ग्राहक विज्ञापनकर्ता, विपणक और राजनीतिक संचालक हैं। MeWes ग्राहक इसके सदस्य हैं।

डिस्क्लेमर: यह पोस्ट बिना किसी संशोधन के एजेंसी फ़ीड से ऑटो-प्रकाशित की गई है और किसी संपादक द्वारा इसकी समीक्षा नहीं की गई है



Source link