नई दिल्ली: OTT पर रिलीज होने वाली फिल्म और वेब सीरीज (Web Series) को लेकर अक्सर कोई न कोई नया विवाद खड़ा हो जाता है. ‘तांडव’ को लेकर हो रहा विवाद कोई पहली बार नहीं हो रहा है, बल्कि इससे पहले भी कई वेब सीरीज पर गंभीर आरोप लगे और मेकर्स को माफी तक मांगनी पड़ी. वहीं कई वेब सीरीज को लेकर केस भी दर्ज हुए. 

सेक्रेड गेम्स (Sacred Games)

सैफ अली खान (Saif Ali Khan) की चर्चित वेब सीरीज सेक्रेड गेम्स (Sacred Games) को लेकर भी बवाल हुआ था. सैफ ने इस सीरीज में एक सरदार की भूमिका अदा की थी. सीरीज में सैफ के किरदार का नाम सरताज है. सीरीज में सैफ अली खान अपने हाथ से कड़ा निकाल कर फेंक देते हैं. इसको लेकर विवाद खड़ा हो गया था. 

‘आश्रम’ सीरीज के दोनों भाग (Ashram Series) 

अपहरण, गंगाजल और आरक्षण जैसे सामाजिक मुद्दों पर फिल्म बनाने वाले प्रकाश झा की वेब सीरीज ‘आश्रम’ भी विवादों से बच नहीं सकी थी. ‘आश्रम’ सीरीज के दोनों भागों को लेकर विवाद हुआ और कहा गया कि साधुओं कि गलत छवि दिखाकर हिंदू धर्म को बदनाम किया जा रहा है. सीरीज में बॉबी देओल ने बाबा निराला काशीपुर वाले का किरदार निभाया था. सीरीज के रिलीज होते ही सोशल मीडिया पर इसे बैन करने की मांग उठने लगी थी.

तांडव (Tandav)

कई लोगों ‘तांडव’ (Tandav) को लेकर भी हंगामा कर रहे हैं. अमेजन वेब सीरीज (Amazon Prime Web Series) मेकर्स पर हिंदू देवताओं के अपमान करने का आरोप लगाया है. ये सारा मामला सिरीज में दिखाए गए एक सीन से जुड़ा है. दरअसल, एक सीन में बॉलीवुड एक्टर मोहम्मद जीशान अयूब (Mohammed Zeeshan Ayyub) रंगमंच पर भगवान शिव के किरदार में नजर आ रहे हैं. इसी बीच एक और शख्स सटेज पर आ जाता है. इस पूरे मामले को JNU मामले से जोड़ा गया है. इसी दौरान भगवान शिव के किरदार में खड़े एक्टर जीशान अयूब गाली देते हैं. इसी को लेकर कई जगहों पर एफआईआर भी दर्ज की गई है. 

मिर्जापुर (Mirzapur)

मिर्जापुर सीरीज (Mirzapur) को लेकर भी कई बार बवाल हो चुका है. कई बार ये आरोप लगे कि कई लोगों ने सीरीज देखने के बाद गलत कदम उठाए. वहीं कई लोगों ने कहा कि महिलाओं के खिलाफ दिखाई गई हिंसा गलत है. वैसे बीते दिन भी ‘मिर्जापुर’ (Mirzapur) के खिलाफ केस दर्ज हुआ है. मामला मिर्जापुर के कोतवाली पुलिस स्टेशन में दर्ज किया गया है. मामला दर्ज कराने वाले का आरोप है कि ‘मिर्जापुर’ वेब सीरीज धार्मिक, सामाजिक और क्षेत्रीय भावनाओं को ठेस पहुंचाती है और इससे सामाजिक तानाबाना को नुकसान हो रहा है.

सुटेबल बॉय (Suitable Boy)

वेब सीरीज ए सुटेबल बॉय (Suitable Boy) में एक ऐसा सीन है, जिसमें फिल्म के मुख्य किरदार मंदिर में एक-दूसरे को किस करते दिख रहे हैं. यह किसिंग सीन कुछ सेकेंड का है, जिसमें बैकग्राउंड में मंदिर दिख रहा है. वेब सीरीज में 3 किसिंग सीन दिखाए गए हैं, जिन्हें काफी अश्लील बताया गया. इस सीन पर गौरव तिवारी की ओर से रीवा में FIR दर्ज करवाने के बाद से विवाद शुरू हो गया था. इसके बाद ही सोशल मीडिया पर नेटफ्लिक्स और ए सुटेबल ब्वॉय का विरोध शुरू हो गया था.

‘पाताल लोक’ (Patal Lok)

अनुष्का शर्मा के शो ‘पाताल लोक’ (Patal Lok) से जुड़ा विवाद तब सामने आया जब भाजपा विधायक नंदकिशोर गुर्जर ने अमेजन प्राइम वीडियो पर आई इस सीरीज को लेकर आपत्ति जाहिर की. उन्होंने कहा कि सीरीज में उनकी तस्वीर का इस्तेमाल किया गया, वो भी बिना उनकी अनुमति लिए. इस मामले को लेकर उन्होंने शिकायत दर्ज कराई थी. 

ये भी पढ़ें: Jiah Khan की बहन का दावा, Sajid Khan ने एक्ट्रेस को टॉप उतारने के लिए कहा; फिर… 

VIDEO





Source link