Delhi Schools Re-opening: क्लास दसवीं और बारहवीं के बाद अब दिल्ली में क्लास नौ और ग्यारह के लिए भी स्कूल खोले जाएंगे. दरअसल कोरोना की वजह से वहां के स्कूल एक लंबे समय से बंद चल रहे हैं. ज्यादातर क्लासेस ऑनलाइन ही संचालित हो रही थी. हालांकि अब क्लास 10वीं और 12वीं के बाद नौंवी और ग्यारहवीं के स्टूडेंट्स को भी स्कूल बुलाया जाएगा. इस बाबत डिप्टी चीफ मिनिस्टर और एजुकेशन मिनिस्टर मनीष सिसोदिया ने घोषणा की. यही नहीं वहां के कॉलेज, डिग्री कॉलेज, डिप्लोमा संस्थान सभी को खोला जाएगा. उन्होंने बताया कि वहां के संस्थानों को प्रैक्टिकल कार्यों, काउंसलिंग गाइडेंस आदि के लिए खोला जा रहा है.

इस दिन से खुलेंगे स्कूल –

डिप्टी चीफ मिनिस्टर मनीष सिसोदिया ने इस बारे में और जानकारी देते हुए बताया कि क्लास 9वीं और 11वीं के लिए स्कूल अगले शुक्रवार से खोले जाएंगे. सभी संस्थानों को इस दौरान कोविड गाइडलाइंस का पालन करना होगा. चूंकि कोविड का खतरा अभी पूरी तरह टला नहीं है इसलिए स्टूडेंट्स से लेकर टीचर्स तक सभी को अपनी हेल्थ का पूरा ध्यान रखना है. इस कारण से कोविड को लेकर सरकार द्वारा जारी सभी गाइडलाइंस का प्रयोग हर किसी को करना होगा.

पैरेंट्स को देनी होगी परमिशन –

जैसा की किसी भी राज्य में होता है कि स्कूल भेजने की परमिशन पैरेंट्स को खुद देनी होती है, वैसा ही नियम दिल्ली में भी बनाया गया है. यहां भी पैरेंट्स अपने बच्चों को लिखित में आज्ञा देंगे तभी उनके बच्चे स्कूल अटैंड कर सकते हैं. जिसके पैरेंट्स यह परमिशन नहीं देंगे उन्हें स्कूल अटैंड करने की अनुमति नहीं मिलेगी.

पिछले मार्च से बंद हैं स्कूल –

दरअसल कोविड के कारण पिछले मार्च से स्कूल बंद हैं. एक लंबे समय से स्टूडेंट्स और टीचर्स स्कूल खुलने के बारे में किसी सूचना की प्रतीक्षा कर रहे थे. अंततः अगले शुक्रवार से स्कूल और बाकी शिक्षण संस्थान भी खोले जाएंगे. सभी संस्थानों को स्टूडेंट्स की सेफ्टी का पूरा ध्यान रखना होगा. चीफ मिनिस्टर ने यह भी कहा है कि परीक्षाओं के बारे में फाइनल प्लान वे आने वाले दिनों में जारी करेंगे.

CISCE Academic Session 2021-22: इस तारीख से शुरू होगा नया एकेडमिक सेशन, यहां पढ़ें परीक्षा तारीखों से संबंधित जानकारी  

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI



Source link