16 जनवरी को भारत में कोरोना वैक्सीनेशन का अभियान शुरू किया गया. इस अभियान में देश के हिस्सों में सबसे पहले हेल्थ वर्कर और सफाई कर्मचारियों को कोरोना वैक्सीन की पहली डोज दी गई. लेकिन अब खबर मिल रही है कि इस वैक्सीन से कुछ लोगों को साइड इफेक्ट हो गए. जिनमें से एक सफाई कर्मचारी की हालात काफी बिगड़ गई जिसके बाद उसे अस्पताल में भर्ती करवाया गया.

वहीं वैक्सीन के साइड पर एबीपी न्यूज से एम्स के निदेशक डॉ गुलेरिया ने बात की और लोगों को ये विश्वास दिलाया कि ये वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित है. लोगों को इससे डरने की जरूरत नहीं है.

साइड इफेक्ट से डरने की नहीं है जरूरत

डॉ. गुलेरिया ने बताया कि हर वैक्सीन के कुछ साइड इफेक्ट होते है. इसलिए किसी को भी उससे घबराना नहीं चाहिए. बस उसके लिए तैयार रहना चाहिए. वहीं उन्होंने ये भी बताया कि जिस कर्मचारी की हालत बिगड़ी थी. उसे तुरंत एंटी एलर्जी दवाई दे दी गई. औऱ अब उसकी हालत में सुधार है.

पूरी तरह से सेफ है वैक्सीन

एबीपी न्यूज के सवालों का जवाब देते हुए डॉ.गुलेरिया ने कहा कि कोरोना की दोनों ही वैक्सीन पूरा तरह से सेफ है. इससे किसी को कोई नुकसान नहीं होगा. उन्होंने बताया कि हर इंसान की बॉडी दवाई लेने के बाद अलग तरह से रिएक्ट करती है. और यही वजह है कि कुछ लोगों को इससे तकलीफ हो रही है. लेकिन ये सभी दिक्कतें एक या दो दिन में ठीक हो जाएगी. इसलिए सभी कोरोना की वैक्सीन जरूर लगवाए उसे डरे नहीं.

वैक्सीन लगवाने के बाद भी  रखे सावधानी

डॉ.गुलेरिया ने बताया कि वैक्सीन की पहली डोज लेने के बाद भी सभी को सावधानी बरतनी बहुत जरूरी है. ऐसे में उन्हें सभी से दो गज की दूरी बनाए रखनी होगी और मास्क भी लगा कर रखना चाहिए.  साथ ही उन्होंने ये भी बताया कि वैक्सीन की दूसरी डोज दिए गए वक्त पर ही लगवानी है. ऐसे में अगर आपको साइड इफेक्ट होते है तो उस डोज को किसी भी हाल में मिस ना करें. क्योंकि साइड इफेक्ट आपकी बॉडी में दो दिन से ज्यादा नहीं रहेंगे.

एप से ले सकते हैं वैक्सीनेशन की नई डेट

वैक्सीनेशन की एप के बारे में बात करते हुए उन्होंने बताया कि अगर कोई शख्स दी हुई डेट पर किसी कारणवश टीका नहीं लगवा पाता है तो उसे एप द्वारा दोबारा डेट दे दी जाएगी. और उस डेट पर वो आसानी से टीका लगवा सकता है. लेकिन कोई शख्स दी गई डेट पर आकर टीका लगवाने से मना कर दे तो उसका नाम लिस्ट से हटा दिया जाएगा.

ये  भी पढ़ें –

Coronavirus Update: देश में बढ़े कोरोना मरीज, 15144 नए केस आए सामने, 181 लोगों की मौत



Source link