अमेरिका में रह रहे भारतीयों के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बीजेपी अभी भी सबसे ज्यादा लोकप्रिय हैं. कार्नेगी सेंटर फॉर एनडाउमेंट ऑफ़ पीस के सर्वे के मुताबिक अमेरिका में रह लोगों का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बीजेपी पर भरोसा अभी भी कायम है. हालांकि भारत में लोकतंत्र की मौजूदा स्थिति को लेकर भारतीय अमेरिकियों की राय बंटी हुई है. बता दें कि यह सर्वे पिछले साल एक सितंबर से बीस सितंबर के बीच ऑनलाइन करवाया गया था.

इस सर्वे में 1200 लोगों ने हिस्सा लिया. सर्वे में शामिल लोगों से जब पूछा गया कि क्या भारत सही रास्ते पर है तो 36 फीसदी ने कहा कि हामी भरी जबकि 39 प्रतिशत लोगों ने नहीं कहा, जबकि 25 फीसदी ने इस पर कोई भी राय नहीं दी.

इसके साथ ही सर्वे के आंकड़ों के मुताबिक 18 फीसदी भारतीय अमेरिकी भारत में सरकारी भ्रष्टाचार को लेकर चिंतित दिखे. वहीं 15 फीसदी ने धीमी आर्थिक गति और 10 फीसदी ने धार्मिक प्रमुखवाद को चिंता का कारण बताया.

सर्वे में भारतीय अमेरिकियों के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बीजेपी की लोकप्रियता साफ दिखाई दी. सर्वे में शामिल 35 फीसदी लोगों ने प्रधानमंत्री मोदी के काम को बहुत अच्छा बताया और 13 फीसदी ने अच्छा बताया. जबकि 22 फीसदी ने बहुत खराब बताते हुए अपनी राय दी.

वहीं बीजेपी की बात करें तो सर्वे में शामिल 32 फीसदी ने बीजेपी का समर्थन किया जबकि सिर्फ 12 प्रतिशत ने कांग्रेस को समर्थन दिया. हैरानी की बात है 40 फीसदी ने कहा कि वे भारत की किसी राजनीति पार्टी को नहीं जानते.

यह भी पढ़ें-

Delhi Nursery Admissions 2021: दिल्ली में 18 फरवरी से शुरू होगी नर्सरी एडमिशन की दौड़, 4 मार्च रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख

सरकार के आदेश पर ट्विटर का जवाब, 1178 में से 500 अकाउंट्स हमेशा के लिए किए बंद



Source link