सार

कृषि कानूनों के विरोध में दिल्ली की सीमाओं पर जारी किसानों का आंदोलन 68 वें दिन में प्रवेश कर चुका है। अब इस पूरे आंदोलन का केंद्र गाजीपुर बॉर्डर बन गया है जिसके चलते दिल्ली पुलिस यहां पहुंचने वाले मार्ग बंद कर रही है। आज ही दिल्ली पुलिस ने महाराजपुर बॉर्डर बंद किया है और सप्ताह का पहला दिन होने के कारण महाराजपुर से वैशाली तक लंबी जाम लग गई।]इसके साथ ही अन्य कई उपकरणों पर भी खिंचाव जाम लगा हुआ है। पढ़ें दिनभर के अपडेट …।

कृषि सुधार बिलों की दृष्टि से जिन लोगों के मन में शंका है वह इस बजट से दूर हो जाना चाहिए: तोमर

कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि कृषि सुधार बिलों की दृष्टि से जिन लोगों के मन में शंका है, वे इस बजट से निर्मूल हो जाएं। इस बज़ट में एमएसपी के प्रति अनुकूलन भी जाहिर की है और एपीएमसी को सशक्त बनाने की दृष्टि से भी सरकार ने ध्यान रखा है।

इस बजट में 16.5 लाख करोड़ रुपये का ऋण किसानों को मिलेगा: नरेंद्र सिंह तोमर

बजट पर कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि इस बजट में 16.5 लाख करोड़ रुपये का ऋण किसानों को मिलेगा। एपीएमसी एम्प हो सकता है, बड़े इन्फ्रास्ट्रक्चर वहाँ खड़े हो सकते हैं, इसके लिए 1 लाख करोड़ रुपये के इंफ्रास्ट्रक्टर फंड में एपीएमसी को शामिल किया गया है।

दिल्ली हाईकोर्ट में जनहित याचिका दायर

सिंघु, गाजीपुर, टिकारी बॉर्डर और उसके आसपास 26 जनवरी को या उसके बाद अवैध रूप से हिरासत में लिए गए लोगों की रिहाई के लिए दिल्ली हाईकोर्ट में जनहित याचिका दायर की गई है।

250 वेब अकाउंट ब्लॉकिंग के दिए गए निर्देश

भारत सरकार के इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय ने ट्विटर को निर्देश दिया है कि वह तत्काल प्रभाव से उन 250 इंटरनेट अकाउंट को ब्लॉक करे जो 30 जनवरी के दिन ‘मोदी प्लानिंग जीनोसाइड’ नाम से हैशटैग चलाकर भड़काऊ और गलत तरीके से कर रहे थे। जिसके बाद ट्विटर ने इन खातों को सस्पेंड कर दिया है।

गणतंत्र दिवस हिंसा के लिए पुलिस और खुफिया अधिकारियों पर कार्रवाई का अनुरोध संबंधित याचिका खारिज करें

दिल्ली उच्च न्यायालय ने गणतंत्र दिवस पर किसानों की परेड के बेकाबू हो जाने का ‘अनुमान नहीं लगाया पाने’ और उन्हें ‘नियंत्रित नहीं कर पाने’ के सिलसिले में संबंधित पुलिस एवं खुफिया अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई का अनुरोध करने वाली एक जनहित याचिका सोमवार को खारिज कर दी गई। कर दिया और याचिकाकर्ता पर 10,000 रुपये का जुर्माना लगाया। मुख्य न्यायाधीश डी। एन पटेल और न्यायमूर्ति ज्योति सिंह की पीठ ने यह कहते हुए जनहित याचिका पर विचार करने से इनकार कर दिया कि अदालत के लिए इस मामले में हस्तक्षेप करना जल्दबाजी होगी क्योंकि पुलिस ने 26 जनवरी की घटना के सिलसिले में प्राथमिकताओं दर्ज की हैं।

सरकार ने मानी हमारी मांगें तो 40 लाख ट्रैक्टर के साथ अमृतसर जाएंगी

राकेश टिकैत ने मंच से कहा कि सरकार ने मांगें मान लीगी तो किसानों की जीत होगी। इसके बाद यहां से किसान चालीस लाख चालों के साथ अमृतसर जाएंगे और पंजाब की धरती के दर्शन करेंगे।

दिल्ली की सीमाओं पर लगातार बढ़ाई जा रही सुरक्षा

दिल्ली की सीमाओं पर जहाँ भी किसान बैठे हैं, वहाँ की सुरक्षा रोज़-रोज़ बढ़ाई जा रही है।

गृह मंत्रालयकला ने दिल्ली की सीमाओं पर इंटरनेट बैन की अवधि बढ़ाई

गृह मंत्रालय ने सिंघु बॉर्डर, गाजीपुर बॉर्डर, टिकारी बॉर्डर में इंटरनेट पर लगाई गई अस्थायी रोक को बढ़ाकर 2 फरवरी रात 11 बजे तक कर दिया है। सरकार ने यह कदम सीमाओं पर लोगों की संख्या और तनाव को देखते हुए उठाया है।

बजट पर क्या बोले राकेश टिकैत

राकेश टिकैत ने कहा कि सरकार को बजट में कृषि पर फोकस रखना चाहिए। सरकार को कृषि उपकरण पर टैक्स हटाना चाहिए, इसके साथ ही कृषि उपकरणों पर सब्सिडी किसानों को देनी चाहिए थी।

बजट देख रहे किसान

किसान आंदोलन के बीच अन्नदाताओं की नजर आज बजट पर भी पड़ रही है। उन्होंने बजट भाषण को अपने फोन पर देखा। हालांकि सीमावर्ती क्षेत्रों में जहां इंटरनेट अब भी ठीक से काम नहीं कर रहा है ऐसा नहीं हो सका है।

बॉर्डर पर भी जाम लगा दिया

दिल्ली पुलिस द्वारा लगाए गए बैरियर के कारण कई दिल्ली-नोएडा बॉर्डर यानी चिल्ड बॉर्डर पर भी कड़ी जाम लग गई है।

क्यों डाल दिया गया है दिल्ली में जाम

पुलिस ने दिल्ली जाने वाले हर मार्ग पर जबरदस्त बैरिकेडिंग कर दी है और साथ ही वाहनों की सघनता से जांच भी की जा रही है। इसका कारण किसानों का वह एलान है जिसमें उन्होंने 1 फरवरी के दिन संसद घेराव की बात कही थी। हालांकि बाद में अपने इस एलान को किसानों से वापस ले लिया गया था, लेकिन 26 जनवरी की घटना के बाद पुलिस को उन पर भरोसा नहीं है। इसके चलते हर रास्ते पर बैरिकेडिंग बहुत तगड़ी की गई है और सिर्फ दिल्ली ही नहीं एनसीआर में भी कई इलाकों में लंबा जाम लगा है।

दिल्ली पुलिस ने आज महाराजपुर बॉर्डर को भी बंद कर दिया

दिल्ली पुलिस ने महाराजपुर बॉर्डर को बंद कर दिया है और बैरिकेडिंग दी है। इसी के कारण महाराजपुर से वैशाली तक लंबी जाम लग गई है। सप्ताह का पहला दिन होने के कारण वाहनों का दबाव अधिक है। गाजियाबाद के एसपी ट्रैफिक रामानंद कुशवाहा का कहना है कि बॉर्डर दिल्ली पुलिस की ओर से बंद किया गया है। भोपुरा और ज्ञानी बॉर्डर की ओर से ही वाहन दिल्ली आ जा सकते हैं।

दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे के सभी 14 लेन पहले से बंद हैं

दिल्ली मेरठ एक्सप्रेस वे की सभी 14 लेन को दिल्ली पुलिस ने पहले ही बंद कर दिया था। इससे दिल्ली जाने वालों के लिए परेशानी बढ़ गयी है।

ये मेट्रो स्टेशन भी बंद हैं

दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन ने ब्रिगेडियर होशियार सिंह, बहादुरगढ़ सिटी, पंडित श्रीराम शर्मा और टिकारी बॉर्डर पर बने प्रवेश और निकास द्वारों को बंद कर दिया है। इसका अर्थ है कि ये रेल से मेट्रो गुजरेगी जरूर लेकिन यहां रुकेगी नहीं।

गाजीपुर बॉर्डर पर प्रदर्शन जारी, भारी फोर्स तैनात

कृषि कानूनों के खिलाफ गाजीपुर बॉर्डर पर किसानों का विरोध प्रदर्शन आज 66 वें दिन भी जारी है। किसानों के प्रदर्शन को देखते हुए बॉर्डर पर सुरक्षा बल तैनात है।

अक्षरधाम रूट डायवर्ट होने से लगा हुआ ढेर

गाजीपुर (दिल्ली-उत्तर प्रदेश) बॉर्डर पर कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों के विरोध-प्रदर्शन को देखते हुए नोएडा के लिए अक्षरधाम पर ट्रैफिक डायवर्ट किया गया। जिसके चलते वाहनों का दबाव बढ़ने से लंबा जाम लग गया है। इस कारण से आईएसबीटी आनंद विहार से गाजीपुर जाने वाली सड़क संख्या 56 Inf है।





Source link