राजधानी दिल्ली के चिड़ियाघर में एक बार फिर बर्ड फ्लू का खतरा मंडरा रहा है. आम नागरिकों के लिए चिड़ियाघर फिलहाल अभी बंद ही रहेगा. चिड़ियाघर के प्रशासन के अनुसार 3 फरवरी को चिड़ियाघर की 4 अलग-अलग जगह से कुल 7 सैंपल भोपाल की एक लैब में भेजे गए थे. इन सभी सैम्पल में H5N8 एवियन इन्फ्लूएंजा यानी बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है.

इससे पहले दिल्ली के चिड़ियाघर में बर्ड फ्लू का पहला मामला 16 जनवरी को सामने आया था, जब एक ब्राउन आउल के मृत पाए जाने पर सैंपल भोपाल भेजा गया था जिसमें H5N8 एवियन इन्फ्लूएंजा यानी बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई थी. फिलहाल चिड़िघर में सभी मानकों का ध्यान रखकर सैनिटाइजेशन का कार्य जारी है. जिसके बाद 6 और सैंपल जांच के लिए दिल्ली चिड़ियाघर से भेजे गए थे जो नेगेटिव पाए गए. यही नहीं हाल में ही दिल्ली के लाल किले की बर्ड फ्लू के चलते आम नागरिकों के लिए बंद किया गया था.

ब्राउन आओल के अलावा किसी पक्षी की नहीं जान

दरअसल तब कौओं की मौत के बाद सैंपल पॉजिटिव पाया गया था. चिड़ियाघर प्रशासन के मुताबिक, 3 फरवरी को चिड़ियाघर की 4 अलग-अलग जगह से कुल 7 सैंपल जमा करके भोपाल भेजे गए, जो बाद में पॉजिटिव पाए गए. फिलहाल एहतियातन दिल्ली चिड़ियाघर को आम लोगों के लिए बंद ही रहेगा और वहां साफ सफाई साथ ही सैनिटाइजेशन का काम भी चल रहा है.

11 जनवरी को दिल्ली के संजय झील में भी बत्तखों की मौत की घटना सामने आई थी. इसके बाद पूर्वी दिल्ली के संजय झील पार्क और साउथ दिल्ली के द्वारका सेक्टर 9 के पार्क बर्ड फ्लू की वजह से बंद कर दिए गए थे. वहीं, राजधानी दिल्ली से कुल 14 अलग-अलग स्थानों से सैंपल भेजे गए थे, जिनमें से केवल चिड़ियाघर के सैंपल के ही नतीजे आए हैं. राहत की बात ये है कि दिल्ली चिड़ियाघर में अब तक बर्ड फ्लू से ब्राउन आओल के अलावा किसी भी पक्षी की जान नहीं गयी है.

कैसे करें बचाव, इन बातों का रखें ध्यान
अब केवल कोरोना ही नहीं बल्कि बर्ड फ्लू का खतरा भी राजधानी दिल्ली में फैल रहा है. डॉक्टर यही मानते हैं कि जो सावधानियां कोरोना के लिए बरतीं जा रही हैं उन्हें निर्धारित रूप से आगे भी जारी रखना है ताकि बर्ड फ्लू के खतरे से बचाव किया जा सके.

ये भी पढ़ें-
दिल्ली में 18 फरवरी से शुरू होगी नर्सरी एडमिशन की दौड़, 4 मार्च रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख

Versova Cylinder Blast: मुंबई के वर्सोवा में LPG स्टोरेज गोदाम में धमाका, 4 लोग घायल हुए



Source link