Bihar Cabinet Expansion: बिहार में आज दोपहर 12.30 बजे राज्यपाल फागू चौहान मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नए मंत्रियों को पद और गोपनीयता की दिलाएंगे. इससे पहले एबीपी न्यूज़ के पास कैबिनेट में शामिल होने वाले मंत्रियों के नाम की कंफर्म लिस्ट आ गई है. साथ ही एबीपी न्यूज़ के पास ये भी जानकारी है कि किस जाति से कितने लोग मंत्री बनने जा रहे हैं. नीतीश मंत्रिमंडल में बीजेपी कोटे से 9 और जेडीयू कोटे से 8 विधायक मंत्री बनेंगे. बीजेपी के मुस्लिम चेहरे शाहनवाज हुसैन का नाम भी नीतीश के नए मंत्रियों की लिस्ट में शामिल है. जानिए किस जाति से कितने मंत्री हैं.

सत्ता में करीब ढाई महीने की लंबी खींचतान के बाद कैबिनेट विस्तार किया जा रहा है. नीतीश कुमार पिछले साल नवंबर में सातवीं बार राज्य के मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली थी. सैयद शाहनवाज हुसैन के साथ जमा खान भी मंत्री बनेगी. यानि नीतिश कैबिनेट में दो मुस्लिम समुदाय के लोग मंत्री बनने जा रही हैं. शाहनवाज हुसैन वर्तमान में बीजेपी के राष्ट्रीय प्रवक्ता हैं. वह दो बार के लोकसभा सांसद, केंद्र सरकार में फूड प्रोसेसिंग, नागरिक उड्डयन, टेक्सटाइल्स और युवा मामलों के मंत्री भी रहे.

यहां देखें मंत्रियों के नाम और उनकी जाति-

आज शांत होगी अटकलेबाजी

बता दें कि मुख्यमंत्री आवास और राजभवन में हलचल शुरू है. नीतीश मंत्रिमंडल के विस्तार में युवा चेहरों पर जोर दिया गया है. 19 फरवरी से बिहार विधान सभा का बजट सत्र शुरू हो रहा है. इसके पहले नीतीश सरकार पहला मंत्रिमंडल विस्तार कर रही है. नीतीश कुमार ने 13 मंत्रियों के साथ 16 नवंबर 2020 को मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी. तभी से उनके मंत्रिमंडल विस्तार को लेकर अटकलेबाजी चल रही थी जो फिलहाल शांत होती दिख रही है.

यह भी पढ़ें-

26 जनवरी को दिल्ली में हुई हिंसा का मास्टमाइंड दीप सिद्धू गिरफ्तार, दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने दबोचा

शिवसेना का अमित शाह पर कड़ा प्रहार, सामना में लिखा- ‘आपसे कोकण के भूत भी नहीं डरते’



Source link