नई दिल्ली: कश्मीर घाटी और बॉलीवुड (Bollywood) का दशकों पुराना रिश्ता फिर जुड़ रहा है. बॉलीवुड और दक्षिणी भारत से दर्जनों प्रोडक्शन हाउस इस वर्ष जनवरी के महीने से ही कश्मीर पहुंच रहे हैं और कश्मीर की विभिन्न जगहों पर शूटिंग करते दिख रहे हैं. खासकर पहलगाम और गुलमर्ग में यह दृश्य देखने को मिल रहा है. इन प्रोडक्शन हाउस के जिस भी सदस्य से बात करते हैं तो वह कहते हैं कि कश्मीर से बेहतरीन कोई जगह नहीं है और दशकों तक हमारी इंडस्ट्री ऐसी लोकेशन से वंचित रही है, मगर अब सरकार भी चाहती है और हम भी चाहते हैं की कश्मीर और बॉलीवुड का रिश्ता फिर कायम हो. अब तक बॉलिवुड के कई बड़े छोटे कलकार कश्मीर पहुंचे हैं, जैसे सना खान (Sana Khan), आदित्या नारायण, सुखविंदर सिंह, सलमान अली, गुरु रंधावा, शहनाज गिल, बादशा, और मशहूर टीवी अभिनेत्री निर्मिता कौर शामिल है. निर्मिता कौर जो इस वक्त पहलगाम में शूट कर रही हैं मानती हैं कि कश्मीर से बेहतरीन कोई जगह नहीं है. 

निर्मिता कौर कर रही कश्मीर में शूटिंग

निर्मिता कौर कहती है, ‘हम लोग आए हैं और मुझे यकीन है और लोग भी आएंगे, हमारे शो के जरिये बहुत लोग प्रेरित होंगे. इस साल Covid 19 के कारण प्रभाव पड़ा हैं, मगर अब लोग आएंगे और यह साल ठीक जाने वाला है.’ टीवी सीरियल के निर्देशक मानते है की हमारा यूरोप और स्विजरलैंड यही है हमें और कही जाने की जरूरत नहीं है. यह प्रोडक्शन यूनिट इस बात से भी खुश है कि सरकार इन्हे पूरा सहयोग दे रही है और चाहती है की कश्मीर में शूटिंग का सिलसिला चलता रहे. काश्मीर में आतंकवाद की वजह से जो तीन दशकों तक फिल्म जगत और कश्मीर का नाता टुटा था अब वो जुड़ता दिख रहा है. 

खूबसूरत है कश्मीर : जगत शर्मा

निर्देशक जगत शर्मा (Jagat Sharma) कहते है, ‘बहुत ही खूबसूरत है. यह सच है कि कश्मीर के लोग बहुत प्यारे हैं बहूत सहयोग देते हैं. बिल्कुल सही बात है मैं सबको कहना चाहता हूं कि यह हमारा स्विजरलैंड है क्या दिक्कत है कही मत जाए यहां आए, जो थोड़ा गैप आया था वो खत्म हो रहा है. सरकार बिल्कुल चाह रही हैं बॉलीवुड यहां आए हम भी चाहते हैं यहां आए.’
 
नितिन गुरकारी का बयान

प्रोड्यूसर गिल्ड अध्यक्ष नितिन गुरकारी कहते हैं, ‘सरकार ने पुरे सहयोग का आश्वासन दिया हैं, हमें बताया गया हैं की एक सिंगल विंडो परमिशन दिया जाएगा. हम उनके साथ बैठक कर रहे हैं देखते हैं और क्या क्या सहयोग मिलता है.’ जम्मू कश्मीर सरकार खास कर पर्यटन विभाग इस प्रोडक्शन हाउसेस को पूरा सहयोग दे रही है जहां भी यह शूट हो रहा है वहां उन्हें पूरी फैसिलिटी दी जा रही है. इसके अलावा सुरक्षा का भी पूरा ख्याल रखा जा रहा है. कश्मीर पर्यटन विभाग के निमंत्रण पर ही प्रोडूसर गिल्ड ऑफ इंडिया कश्मीर आया था और ऐसे में पर्यटन विभाग की कोशिश हैं कि बॉलीवुड को फिर से कश्मीर से जोड़ा जाए. पर्यटन विभाग का माना है कि यह एक नई शुरुआत होगी. 

लोकल टैलेंट को मिलेगा मौका

इस अवसर पे पर्यटन विभाग के निदेशक जी एन इतू का कहना हैं कि यह कोशिश हैं बॉलीवुड को कश्मीर से जोड़ने की ताकि पहले की तरह कश्मीर फिल्म जगत की पहली पसंद बने और कश्मीर के पर्यटन को तो बढ़ावा मिलेगा साथ ही यहां के लोगों को भी रोजगार मिलेगा. जी एन इतू ( निरेदेशक पर्यटन विभाग ) कहते है, ‘यह पर्यटन विभाग की पहल है, ताकि फिल्मों से कश्मीर की पब्लिसिटी हो जाए. फिल्म एक्टर कश्मीर आए. अच्छी फिल्मों की शूटिंग यहां हो इसके अलावा जो यहां लोकल टैलेंट हैं उन लोगों को भी एक मौका मिले.’

पर्यटन विभाग ने जताई खुशी

कश्मीर का पर्यटन विभाग और फिल्म जगत से जुड़े लोग भी मानते हैं की यह एक सही कदम है और इसे कश्मीर की खूबसूरती की मार्केटिंग होगी और कश्मीर से बॉलीवुड जुड़ने से ना सिर्फ पर्यटन बड़ेगा बल्कि यहां के टैलेंट को भी मोका मिलेगा. इसके इलवा यहां रोजगार भी बड़ेगा. कश्मीरी युवा जो फिल्मों से जुड़े है कहते है कि उम्मीद है की यह वर्ष अच्छा जाएगा शुरुवात तो अच्छी हुई हैं मगर जिस तरह से प्रोग्राम है तो पुरे साल कश्मीर में शूटिंग का सिलसिला जारी रहने वाला है. कई बड़े सितारे कश्मीर आने वाले हैं. रोजगार बढ़ेगा और यहां के टैलेंट को भी मौका मिलेगा आगे बढ़ने का. 

सरकार को हैं उम्मीदें

सरकार के इस कदम से उम्मीद बंधी है कि बहुत जल्द कश्मीर बॉलीवुड की पहली पसंद फिर होगा और यह भी उम्मीद है कि बॉलीवुड कश्मीर की एक पॉजिटिव तस्वीर को सामने लाएगा. घाटी पुहंचे प्रोड्यूसर्स गिल्ड के इन सदस्यों ने जहां गुलमर्ग वादी का भरफबारी से ढके पहाड़ों का नजारा किया हैं, वहीं उनके अनुसार घाटी में शूट करने को बुहत सारी जगहें हैं जिनका इस्तमाल ना केवल बॉलीवुड बल्कि हॉलीवुड फिल्मों में भी किया जा सकता हैं. 

एंटरटेनमेंट की लेटेस्ट और इंटरेस्टिंग खबरों के लिए यहां क्लिक कर Zee News के Entertainment Facebook Page को लाइक करें





Source link