BSEB Bihar Board 9th Exam 2021: बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (BSEB) ने प्रदेश के अन्दर बोर्ड के तहत आने वाले सभी स्कूलों में कक्षा 9वीं की वार्षिक परीक्षा खुद आयोजित कराने का फैसला लिया है. बिहार बोर्ड 9वीं की परीक्षा प्रदेश भर में 26 फरवरी 2021 से आयोजित की जायेगी. परीक्षा के संबंध में जरूरी सूचना और गाइडलाइन्स, बिहार बोर्ड ने सभी जिलों के संबंधित अधिकारियों को भेज दी है. इससे संबंधित नोटिस में कहा गया है कि बिहार बोर्ड 9 वीं की परीक्षा 26 फरवरी से 3 मार्च 2021 तक आयोजित की जायेगी. 27 & 28 फरवरी के अलावा सभी तारीखों को परीक्षा दोनों पालियों में आयोजित की जानी है.  

बिहार बोर्ड 9वीं परीक्षा में ये हो सकेंगें शामिल  

बिहार बोर्ड 9वीं की वार्षिक परीक्षा में वे सभी स्टूडेंट्स शामिल हो सकते हैं. जिन्होंने 2020 में बोर्ड परीक्षा 2022 के लिए अपना नामांकन कराया है. प्रायोगिक परीक्षाएं 4 फरवरी को होंगी. प्रायोगिक विषय से संबंधित स्टूडेंट्स 4 फरवरी को अपनी परीक्षा तय परीक्षा केंद्र पर दे सकेंगे.

बिहार बोर्ड ने राज्य के सभी संबंधित विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों/ प्रधानाचार्यों/ प्रभारी प्रधानाध्यापकों को निर्देश जारी करते हुए कहा है कि वे यह सुनिश्चित करें कि 7 फरवरी 2021 से पहले 9वीं की वार्षिक परीक्षा के संबंध में सभी तैयारियों को पूरी कर ली जाएं. . इससे संबंधित प्रतिवेदन हर हाल में 10 फरवरी 2021 को प्रस्तुत करें.

सेंटअप परीक्षा के अनुरूप होगी बिहार बोर्ड 9वीं की परीक्षा

बिहार बोर्ड द्वारा जारी नोटिस के मुताबिक़ 9वीं की परीक्षा कक्षा 10वीं की सेंट अप परीक्षा व्यवस्था के अनुरूप कराया जाएगा. हालांकि 10वीं की सेंट अप परीक्षा व्यवस्था में बोर्ड ने सिर्फ पेपर ही उपलब्ध कराया था, लेकिन कक्षा 9वीं की परीक्षा में ओएमआर  सीट भी बोर्ड द्वारा उपलब्ध कराई जायेगी. कक्षा 9वीं के रिजल्ट, मूल्यांकन बाद सभी विद्यालय छात्रों का रिजल्ट समिति को उपलब्ध कराएंगे.

बिहार बोर्ड 9 वीं परीक्षा शेड्यूल के लिए क्लिक करें

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI



Source link