Board Exams 2021: कोरोना महामारी के कारण देशभर के करोड़ों छात्रों की पढ़ाई बुरी तरह प्रभावित हुई है. करीब एक साल बाद देश में स्कूल खुलने शुरू हुए हैं. ऑनलाइन क्लासेस के जरिए शिक्षकों ने छात्रों को पढ़ाने की पूरी कोशिश की. केंद्रीय बोर्ड सीबीएसई समेत कई राज्यों के बोर्ड ने 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं का ऐलान कर दिया है. अधिकतर बोर्ड आगामी मई से बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन करेंगे. ऐसे में छात्रों के पास सिलेबस कवर करने के लिए कुछ महीनों का समय है. आज आपको कुछ ऐसे टिप्स देंगे, जिससे आप बोर्ड परीक्षाओं में बेहतर नंबर ला सकते हैं. इसके लिए आपको लगातार कड़ी मेहनत करनी पड़ेगी.

सिलेबस को करें कंप्लीट

कोरोना की वजह से छात्रों का सिलेबस कंप्लीट नहीं हो पाया है. ऐसे में सबसे पहले तो आप अपने सिलेबस को कंप्लीट करें. उसके बाद उसका रिवीजन स्टार्ट कर दें. कोशिश करें कि हर सब्जेक्ट को एग्जाम आने तक दो से तीन बार रिवाइज कर लें. जब आप अच्छी तरह से अपना सिलेबस कंप्लीट कर लेंगे तो आपके बोर्ड में मार्क्स अच्छे आएंगे.

कमजोर विषय पर ज्यादा ध्यान दें 

अगर आपका कोई भी सब्जेक्ट कमजोर है तो उस पर ज्यादा फोकस करने की जरूरत है. कोशिश करें कि अपने टाइम टेबल में उस सब्जेक्ट के लिए 1 से 2 घंटे एक्स्ट्रा रखें. इससे आप उस सब्जेक्ट पर अपनी पकड़ बनाने में कामयाब हो जाएंगे. जब आप सभी सब्जेक्ट पर अच्छी तरह से पकड़ बनाने में सफल होंगे, तभी बोर्ड एग्जाम में अच्छा परफॉर्म कर पाएंगे.

टीचर्स की मदद लें 

देश के अधिकतर राज्यों में 9 से 12वीं तक के छात्रों के लिए स्कूल खोल दिए गए हैं. ऐसे में अगर आपको किसी भी सब्जेक्ट में परेशानी हो रही है तो आप टीचर्स की मदद ले सकते हैं. आपके टीचर भी कुछ ऐसे टिप्स दे सकते हैं, जो बोर्ड एग्जाम में काफी मददगार साबित होंगे. आप ज्यादा से ज्यादा क्लास लेने की कोशिश करें और अपनी प्रॉब्लम्स को टीचर्स के साथ डिस्कस करें.

तैयारी के लिए बनाएं रणनीति 

किसी भी परीक्षा में पास होने के लिए आपकी रणनीति बेहतर होनी चाहिए. सबसे पहले आप यह तय करें कि आपको कौन से समय कौन सा सब्जेक्ट पढ़ना है. इन सबका टाइम टेबल बनाकर आप अपने टेबल के सामने ही रख लें. कोशिश करें कि सभी सब्जेक्ट को बराबर समय दें. आप के रिजल्ट में सभी सब्जेक्ट का बराबर योगदान होता है.

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI



Source link