CBSE Class 10th Datesheet To Release Tomorrow: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन कल यानी दो फरवरी को क्लास दसवीं की डेटशीट रिलीज करेगा. अंततः स्टूडेंट्स कल जान सकेंगे कि उनका किस विषय का पेपर किस दिन आयोजित होगा. अभी तक कैंडिडेट्स को केवल परीक्षाएं आरंभ होने और खत्म होने की तारीखों का पता है. कल जब विषयवार शेड्यूल घोषित हो जाएगा तो स्टूडेंट्स उसी के अनुरूप अपनी तैयारियों को अंतिम रूप दे पाएंगे. अभी तक की जानकारी के अनुसार सीबीएसई दसवीं और बारहवीं की परीक्षाएं 04 मई 2021 से आरंभ होंगी और 10 जून 2021 तक चलेंगी. लेकिन किस दिन किस विषय की परीक्षा होगी यह कल पता चल जाएगा.

एक बार रिलीज होने के बाद स्टूडेंट्स सीबीएसई की ऑफिशियल वेबसाइट से डेटशीट डाउनलोड कर सकेंगे. ऐसा करने के लिए सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट का एड्रेस है – cbse.nic.in.

जहां तक बात एडमिट कार्ड रिलीज की है तो इस बारे में अभी कोई पक्की जानकारी नहीं है पर ऐसा अंदाजा लगाया जा रहा है कि सीबीएसई दसवीं और बारहवीं के एडमिट कार्ड अप्रैल के महीने में रिलीज हो सकते हैं. ताजा जानकारियां पाने के लिए कैंडिडेट्स समय-समय पर आधिकारिक वेबसाइट विजिट करते रहें तो ठीक रहेगा.

ऑफलाइन होंगी परीक्षाएं –

सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं के संबंध में एजुकेशन मिनिस्टर पहले ही साफ कर चुके हैं कि एग्जाम ऑफलाइन ही होंगे. दरअसल हर स्टूडेंट के पास ऑनलाइन एग्जाम देने के संसाधन नहीं होते, इस बात को मद्देनजर रखते हुए परीक्षाएं ऑफलाइन ही करायी जाएंगी. कोरोना के कारण इस तरह के सवाल खड़े हो रहे थे. इस महामारी की वजह से ही इस साल परीक्षाएं तुलनात्मक रूप से देरी से हो रही हैं और सिलेबस को भी तीस प्रतिशत कम किया गया है. वर्तमान माहौल को देखते हुए ही स्टूडेंटस के मन में तमाम तरह के प्रश्न आ रहे थे जिनके समाधान के लिए एजुकेशन मिनिस्टर रमेश पोखरियाल निशंक कई बार लाइव हो चुके हैं.

पिछली बार जब शिक्षा मंत्री लाइव हुए थे, उस समय उन्होंने घोषणा की थी की सीबीएसई दसवीं और बारहवीं की परीक्षाओं की डेटशीट दो फरवरी को घोषित की जाएगी. अंततः स्टूडेंट्स का इंतजार लगभग खत्म हुआ. कल वे परीक्षा का शेड्यूल जान जाएंगे और उसी हिसाब से अपनी लास्ट मिनट स्ट्रेटजी भी प्लान कर पाएंगे.

यह भी पढ़ेंः

AIBE XV Answer Key 2021: बार काउंसिल ऑफ इंडिया ने जारी की आंसर की, इस तारीख तक करें ऑब्जेक्शन    

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI



Source link