Delhi Nursery Admissions 2021 Schedule: राजधानी दिल्ली में नर्सरी एडमिशन की प्रक्रिया 18 फरवरी से शुरू हो जाएगी. वहीं, चार मार्च तक रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख होगी. रजिस्ट्रेशन के बाद पहली एडमिशन लिस्ट 20 मार्च को जारी की जाएगी. इससे पहले मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने जल्द नर्सरी एडमिशन शुरू करने के संकेत दिए थे.

31 मार्च 2021 तक पूरी कर ली जायेगी दाखिले की प्रक्रिया

बताया जा रहा है कि पहली लिस्ट के बाद बची हुई सीटों के लिए 25 मार्च को दूसरी एडमिशन लिस्ट जारी की जाएगी. दाखिले की प्रक्रिया 31 मार्च 2021 तक पूरी कर ली जायेगी. पिछले दिनों मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और विभिन्न प्राईवेट विद्यालयों के प्रधानाचार्यों और प्रबंधन समिति के बीच एक बैठक हुई थी. इस बैठक के उपरांत दिल्ली सरकार द्वारा कहा गया था कि शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए नर्सरी स्कूलों में दाखिले की प्रक्रिया जल्द शुरू होगी.

कोविड-19 के कारण रद्द हुई थी दाखिले की प्रक्रिया

बता दें कि दिल्ली में आमतौर पर करीब 1700 स्कूलों के लिए नर्सरी के लिए दाखिलें नवम्बर माह के आखिरी सप्ताह में शुरू होते रहे हैं. डीओई दिशानिर्देश जारी कर स्कूलों को आवश्यक जानकारी प्रस्तुत करने के लिए कहता है, जिसके बाद दिसम्बर में आवेदन प्रक्रिया शुरू की जाती है. पिछले साल ऐसा नहीं किया गया था. दिल्ली सरकार ने दिसम्बर में कहा था कि कोविड-19 के मद्देनजर स्कूलों के नौ महीने से बंद होने के कारण नर्सरी के दाखिले की प्रक्रिया को रद्द करने प्रस्ताव पर गौर किया जा रहा है. स्कूलों के प्रधानाचार्यों ने इस प्रस्ताव का विरोध किया था.  दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने पिछले महीने नर्सरी की दाखिला प्रक्रिया रद्द करने से इनकार कर दिया था.

दिल्ली में 9वीं और 11वीं कक्षा के स्कूल भी खुले

बता दें कि चार दिन पहले ही करीब 10 महीने बाद दिल्ली में 9वीं और 11वीं कक्षा के स्कूल भी खोल दिए गए हैं. साथ ही डिग्री, डिप्लोमा और इंस्टीट्यूट भी खोले जा रहे हैं.

यह भी पढ़ें-

सरकार के आदेश पर ट्विटर का जवाब, 1178 में से 500 अकाउंट्स हमेशा के लिए किए बंद

सहारनपुर जा रहीं प्रियंका गांधी के हाथों में दिखी ‘तस्बीह’ और ‘माला’, दरगाह-मंदिर में माथा भी टेकेंगी





Source link