अमेरिका और कनाडा में लोगों को झुलसाने वाली गर्मी का सामना करना पड़ रहा है. रविवार को गर्मी इतनी ज्यादा थी कि घर से लोगों का निकलना मुश्किल हो रहा था. चिलचिलाती गर्मी के कारण लोगों का जीना दुभर हो गया है. गर्मी से निपटने के लिए फौरी तौर पर सरकार की ओर से कई तरह के उपाय किए जा रहे हैं. सरकार की कोशिश है कि जल्द से जल्द गर्मी से लोगों को निजात मिले. भीषण गर्मी को देखते हुए लोगों के लिए सरकार की ओर से कई तरह के आदेश जारी किए गए हैं.

कनाडा के जंगलों में आग

वहीं कनाडा के जंगलों में लगी आग लगातार फैलती जा रही है. जानकारी के मुताबिक पिछले दो दिनों में 50 और धमाके की आवाज सुनाई दी है. आग पर काबू पाने के लिए सरकार की ओर से नए आपातकालीन उपायों की घोषणा की गई है. 

समुद्र किनारे लाखों जीवों की मौत

भीषण गर्मी के कराण अमेरिका में लाखों जीव-जंतु की मौत हो चुकी है. वहीं लाखों के जीवन पर संकट बना हुआ है. गर्मी के कारण समुद्र के किनारे लाखों घोंघे मरे हुए हैं. वहीं समुद्र के किनारे सी स्टार भी मृत अवस्था में देखे गए.

मछलियों की मौत

गर्मी के कारण समुद्र और नदियों का पानी काफी गर्म हो गया है. इस कारण मछलियों के अंडे खराब हो गए हैं. वहीं पानी गर्म होने के कारण भारी मात्रा में मछलियों की मौत भी हुई है. 

हिट डोम इफेक्ट

बता दें कि अमेरिका और कनाडा में इस बार लोगों ने भीषण गर्मी महसूस की है. बढ़ती गर्मी का कारण हीट डोम को बताया जा रहा है. हीट डोम उस उच्च दबाव वाले क्षेत्र को कहा जाता है जाहां गर्मी तो पड़ती ही है साथ ही वह स्थाई तौर पर बनी रहती है. 



Source link