[ad_1]

Hathras fulfilling the need of blood in neighboring districts as well

रक्तदान
– फोटो : pixabay

विस्तार

भले ही हाथरस में स्वास्थ्य के क्षेत्र में पर्याप्त संसाधन नहीं हैं, लेकिन यहां रक्तदान करने वालों की संख्या पड़ोसी जिलों के मुकाबले कहीं ज्यादा है। यही वजह है कि आवश्यकता पड़ने पर पड़ोसी जिलों में हाथरस से रक्त की आपूर्ति की जाती है। आगरा-अलीगढ़ के लिए अब तक मांग पत्र के तहत 18 यूनिट रक्त की आपूर्ति की गई है। 

उल्लेखनीय है कि जिला अस्पताल में कई साल पहले ब्लड बैंक की स्थापना की गई थी। ब्लड बैंक में चार साधारण फ्रिज हैं। इनमें रक्त यूनिटों को रखा जाता है। चार फ्रिज में करीब 600 यूनिट तक रक्त रखा जा सकता है। हालांकि नई यूनिट के लिए डी फ्रिजर आ गया है, लेकिन इसे चालू करने की प्रक्रिया अभी चल ही रही है। हाथरस में सामाजिक और गैर सरकारी संस्थाओं द्वारा समय-समय पर शिविर लगाकर रक्त की कमी को दूर करने का काम किया जाता है, ताकि रक्त के अभाव में किसी की जान न जा सके।

 

जिला चिकित्सालय के ब्लड बैंक ने मांग पत्र पर पड़ोसी जिलों में भी जरूरत पर रक्त मुहैया कराके मरीजों की जान बचाने के लिए प्रयास किए गए हैं। जनवरी से अप्रैल तक करीब 18 यूनिट रक्त आगरा और अलीगढ़ भेजा गया है, जिससे मरीजों को काफी राहत मिली है। ब्लड बैंक काउसंलर अरुण सूर्या ने का कहना कि हाथरस से जरूरत पर पड़ोसी जिलों में भी मरीजों के लिए रक्त दिया जाता है। जनवरी से अप्रैल तक 18 यूनिट रक्त आगरा और अलीगढ़ भिजवाया गया है।

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

अभी अभी की खबरें