बड़ी एसेट मैनेजमेंट फर्मों में शामिल BlackRock ने अमेरिका में इंस्टीट्यूशनल क्लाइंट्स के लिए स्पॉट बिटकॉइन प्राइवेट ट्रस्ट लॉन्च किया है। यह बिटकॉइन के प्रदर्शन को ट्रैक करेगा और क्लाइंट्स को इसमें निवेश का विकल्प उपलब्ध कराएगा। मार्केट कैपिटलाइजेशन के लिहाज से सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन के प्राइस में पिछले कुछ महीनों से गिरावट है। इसने पिछले वर्ष नवंबर में लगभग 69,000 डॉलर का हाई छुआ था।

Reuters की रिपोर्ट में  BlackRock के हवाले से कहा गया है, “क्रिप्टोकरेंसी मार्केट में भारी गिरावट के बावजूद इंस्टीट्यूशनल क्लाइंट्स की इस सेगमेंट में काफी दिलचस्पी है।” इस महीने की शुरुआत में क्रिप्टो एक्सचेंज Coinbase ने अपने इंस्टीट्यूशनल क्लाइंट्स को क्रिप्टो ट्रेडिंग और कस्टडी सर्विसेज देने के लिए BlackRock के साथ टाई-अप किया था। एक्सचेंज का क्रिप्टो एसेट्स के लिए ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म Coinbase Prime के जरिए BlackRock के प्लेटफॉर्म पर इंस्टीट्यूशनल क्लाइंट्स को क्रिप्टो ट्रेडिंग, कस्टडी और रिपोर्टिंग की सुविधा मिलेगी। क्रिप्टो मार्केट में गिरावट का Coinbase पर बड़ा असर पड़ा है। इसके शेयर में इस वर्ष 60 प्रतिशत से अधिक की गिरावट आई है।

Coinbase ने हाल ही में यूजर्स के लिए कॉइन स्टेकिंग पोर्टफोलियो का दायरा बढ़ाया था। एक्सचेंज ने Solana के लिए स्टेकिंग बेनेफिट्स को शुरू किया है, जिससे SOL इनवेस्टर्स को रिवॉर्ड मिलेंगे। ये रिवॉर्ड एक्सचेंज के नेटवर्क में SOL कॉइन्स की होल्डिंग और स्टेकिंग के लिए दिए जाएंगे। Solana के लिए Coinbase पर स्टेकिंग का मौजूदा अनुमानित रिटर्न लगभग 3.85 प्रतिशत एनुअल पर्सेंटेज यील्ड (APY) का है। रिवॉर्ड प्रत्येक तीन से चार दिनों में दिए जाएंगे।

स्टेकिंग के प्रोसेस में एक ब्लॉकचेन नेटवर्क को सपोर्ट करने के लिए क्रिप्टो एसेट्स को डिपॉजिट और ट्रांजैक्शंस को वैलिडेट करना शामिल होता है। प्रूफ-ऑफ-स्टेक (PoS) माइनिंग को सपोर्ट करने वाली ब्लॉकचेन्स स्टेकिंग की अनुमति देती हैं। स्टेकिंग से क्रिप्टोकरेंसी होल्डर्स को रिटर्न बढ़ाने का मौका मिलता है। Solana एक PoS ब्लॉकचेन है। यह SOL होल्डर्स को अपने एसेट्स होल्ड करने और रिटर्न कमाने का मौका देती है। Coinbase ने बताया था, “यूजर्स Solana को खुद या स्टेकिंग सर्विस के जरिए स्टेक कर सकते हैं लेकिन यह प्रोसेस मुश्किल है। यूजर्स को एक्सचेंज की ओर से Solana नेटवर्क में शामिल होने और रिवॉर्ड हासिल करने का एक आसान और सुरक्षित तरीका उपलब्ध कराया गया है।”

भारतीय एक्सचेंजों में क्रिप्टोकरेंसी की कीमतें

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें



Source link

0Shares
%d bloggers like this: