CNG Price Hike- India TV Hindi News
Photo:FILE CNG Price Hike

आम लोगों को महंगाई का तगड़ा झटका लगा है। CNG की कीमतों में एक बार फिर से बढ़ोत्तरी कर दी गई है। वहीं घरेलू पाइप गैस PNG की कीमतों में भी इजाफा किया गया है। सीएनजी और पीएनजी में यह बढ़ोत्तरी मुंबई में की गई है। सरकारी नियंत्रण वाली गैस आपूर्तिकर्ता महानगर गैस लिमिटेड (MGL) ने शुक्रवार को सीएनजी एवं रसोई गैस (PNG) की कीमतों में वृद्धि कर दी। 

जानिए अब क्या हैं CNG के दाम 

महानगर गैस ने CNG में 3.50 रुपये प्रति किलो की बढ़ोत्तरी की है। इस प्रकार CNG की कीमत महंगी होकर 89.50 रुपये प्रति किलो हो गई है। वहीं घरेलू PNG 1.50 रुपये महंगी होकर 54 रुपये प्रति घन मीटर हो गई है। नई दरें आधी रात से प्रभावी हो जाएंगी। 

एक महीने में दूसरी बढ़ोत्तरी 

अक्टूबर से एमजीएल का कीमतें बढ़ाने का यह दूसरा मौका है। केंद्र ने अक्टूबर की शुरुआत में घरेलू स्तर पर उत्पादित गैस की कीमत वित्त वर्ष की दूसरी छमाही के लिए 40 प्रतिशत तक बढ़ा दी थी। इसके पहले अप्रैल में भी पहली छमाही के लिए गैस के दाम 110 प्रतिशत बढ़ाए गए थे। 

अप्रैल में सिर्फ 60 रुपये की थी गैस 

एक अप्रैल को वाहनों में ईंधन के तौर पर इस्तेमाल होने वाली CNG के दाम 60 रुपये प्रति किलो था जबकि घरेलू रसोई गैस पीएनजी 36 रुपये प्रति घन मीटर के भाव पर थी। गैस की कीमतों में आई तेजी के बीच डॉलर के मुकाबले रुपये की कीमत गिरने के असर को कम करने के लिए एमजीएल ने सीएनजी और पीएनजी के दाम बढ़ा दिए हैं। 

अभी भी पेट्रोल से 42 प्रतिशत सस्ती है गैस 

MGL ने कहा कि आपूर्ति 10 प्रतिशत तक घट गई है जिससे उसे मांग बनी रहने से अपेक्षाकृत ऊंची कीमतों पर गैस खरीदनी पड़ रही है। MGL ने दावा किया कीमत बढ़ने के बावजूद महानगरों में सीएनजी अब भी पेट्रोल से करीब 42 प्रतिशत सस्ती है जबकि PNG के दाम LPG से करीब आठ प्रतिशत कम हैं।

Latest Business News





Source link

0Shares

ताज़ा ख़बरें

%d bloggers like this: