इलेक्ट्रिक कार मेकर Tesla के चीफ एग्जिक्यूटिव Elon Musk के माइक्रो ब्लॉगिंग साइट Twitter को खरीदने के बाद टेस्ला के शेयर प्राइस में लगातार गिरावट आ रही है। इनवेस्टर्स के टेस्ला के शेयर में बिकवाली करने से इसके प्राइस में पिछले 17 महीनों की तेजी समाप्त हो रही है। 

टेस्ला का शेयर न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज पर सोमवार को लगभग 5 प्रतिशत गिरकर 197 डॉलर से कुछ अधिक पर बंद हुआ। यह पिछले वर्ष जून के बाद से इसका सबसे निचला स्तर है। इस वर्ष इस शेयर में गिरावट आई है लेकिन मस्क के ट्विटर को खरीदने की डील पूरी करने के बाद से इसमें बिकवाली बढ़ गई है। मस्क ने पिछले महीने के अंत में ट्विटर को टेकओवर किया था। इसके बाद से टेस्ला का शेयर 12 प्रतिशत से अधिक गिर चुका है। इस अवधि में नैस्डैक 100 इंडेक्स में लगभग 1.9 प्रतिशत की गिरावट आई है। टेस्ला के शेयरहोल्डर्स चाहते हैं कि मस्क चुनौतियों का सामना कर रही इस कंपनी पर ध्यान दें। 

स्लोडाउन, सप्लाई चेन की मुश्किलों और रॉ मैटीरियल की कॉस्ट बढ़ने से टेस्ला की सेल्स पर असर पड़ा है। चीन की ऑटोमोबाइल कंपनी BYD ने मौजूदा फाइनेंशियल ईयर की दूसरी तिमाही टेस्ला को मात देकर ग्लोबल लेवल पर सबसे अधिक इलेक्ट्रिक व्हीकल (EV) की बिक्री की थी। इसने लगभग 3,54,000 EV बेचकर 266 प्रतिशत की वार्षिक ग्रोथ हासिल की। इस अवधि में टेस्ला की सेल्स लगभग 2,54,000 यूनिट की रही।

इन व्हीकल्स की कुल सेल्स दूसरी तिमाही में वर्ष-दर-वर्ष आधार पर 61 प्रतिशत बढ़कर 21.8 लाख यूनिट की रही। इस मार्केट में चीन 12.4 लाख यूनिट्स के साथ टॉप पर था। चीन में यह बिक्री सालाना आधार पर लगभग 92 प्रतिशत बढ़ी है। यूरोप और अमेरिका का दूसरा और तीसरा स्थान था। यह पहली बार है कि जब किसी ऑटोमोबाइल कंपनी ने EV की सेल्स में टेस्ला को पीछे छोड़ा है। टेस्ला की बिक्री में गिरावट के बड़े कारण सेमीकंडक्टर की कमी और महामारी रहे। हालांकि, कंपनी के लिए इस वर्ष की दूसरी छमाही बेहतर होने की संभावना है। ग्लोबल EV सेल्स में चीन की ऑटमोबाइल कंपनी Wuling तीसरे स्थान पर रही। चीन के मार्केट में Wuling का Hongguang Mini सबसे अधिक बिक्री वाला मॉडल रहा था।  

 

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें



Source link

0Shares

ताज़ा ख़बरें

%d bloggers like this: