इटावा उत्तर प्रदेश

जाति धर्म की तोड़ दीवारें आओ सब मतदान करें

इटावा (आशुतोष / बृजेश कुमार )भारत निर्वाचन आयोग के राष्ट्रीय मतदान कार्यक्रम ( स्वीप ) के अंतर्गत एक दिवसीय मतदाता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन नगर मजिस्ट्रेट व जिला नोडल अधिकारी इटावा श्री सत्येंद्र नाथ शुक्ला व सहायक नोडल अधिकारी श्री राजू राणा के दिशा निर्देशन में नारायन ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशन्स के टैगोर ऑडिटोरियम के सभागार में आयोजित किया गया ।
कार्यक्रम का शुभारम्भ एन जी आई के मुख्य प्रशासनिक अधिकारी इं अंकित तिवारी व मुख्य सलाहकार डॉ श्रेता तिवारी ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर किया ।
अपने उध्बोधन में इं अंकित तिवारी ने कहा कि शत प्रतिशत मतदान करना हमारा पहला कर्तव्य भी होना चाहिए हर कार्य छोड़कर हम सबको मतदान करना चाहिए क्यों कि मतदान से ही एक मजबूत व शक्तिशाली भारत का निर्माण भी होता है ।
एन जी आई की मुख्य सलाहकार डॉ श्रेता तिवारी ने कहा कि हम खुद की भलाई के लिए वोट न करे बल्कि हमारे देश युवा पीढ़ी व उनके भविष्य के लिए भी वोट करे यह सोचकर ही हम सबको मतदान करना चाहिये ।
कार्यक्रम में प्राचार्य बीटीसी श्री योगेश दुबे,ने सभी से मतदान करने की अपील की व सभी छात्र छात्राओं को सफल आयोजन के लिए बधाई दी व प्राचार्य उच्च शिक्षा डॉ राजू सिंह ने कहा कि विषम वर्तमान की परिस्थितियों को देखते हुए सभी लोगो का मतदान करना बेहद जरूरी है । अतः हमें ज्यादा से ज्यादा मतदान करना ही चाहिए ।
मतदाता जागरूकता कार्यक्रम के संयोजक व एन जी आई के उपप्राचार्य डॉ आशीष त्रिपाठी ने कहा कि आप अपनी उंगली पर लगी छोटी सी नीली स्याही की अभूतपूर्व ताकत को पहचान कर अच्छे व्यक्ति को ही अपना पांच साल का भविष्य भी सौंपे क्यों कि मतदान से ही हमारा और आपका आगामी भविष्य भी जुड़ा हुआ है ।
कार्यक्रम की अगली श्रृंखला में बीटीसी की छात्राओ में शिवानी एंड ग्रुप ने सुंदर राजस्थानी समूह नृत्य प्रस्तुत कर सभी को मतदान करने का संदेश भी दिया एवम खूब तालियां भी बटोरी ।
स्ट्रीट प्ले में प्रतिभाग करते हुए बीटीसी बीबीए बीसीए बीएससी के छात्र छात्राओं ने अपनी शानदार व शशक्त प्रस्तुति देते हुए लोकतंत्र के महापर्व मतदान पर एक बेहतरीन नाटक मंचन की प्रस्तुति देकर मंच पर खूब तालियां बटोरी । इस स्ट्रीट प्ले का सफल निर्देशन श्री क्षितिज दीक्षित ने किया ।
अगले क्रम में भाषण प्रतियोगिता में कुo ज्योति ने कहा कि आप हमेशा अपने फायदे के लिए वोट बिल्कुल भी न करे बल्कि देश की खुशहाली व मजबूती व संपन्नता के लिए भी वोट करे ।
कुo निशि ने कहा कि हमारे वोट न देने से कभी कभी अयोग्य लोग भी चुनाव जीत जाते है और फिर वही सरकार में आकर योग्य अधिकारियों पर शासन भी करते है ।
बीटीसी के छात्र अमित ने कहा कि जैसे शादी करने से पहले रिश्तेदार व लड़की लड़के की पूरी जानकारी की जाती है ठीक उसी तरह से आपको वोट देने वाले नेता जी की भी पूरी जानकारी जरूर कर लेनी चाहिये ।
बीसीए की छात्रा कुo रचना कपाड़िया ने लड़कियों के कम मतदान प्रतिशत पर बोलते हुए कहा कि हा में एक लड़की हूं मुझे भी मतदान करने का पूरा अधिकार मिलना ही चाहिए ।
बीटीसी की छात्रा कल्पना ने कहा कि यदि हम सबको एक शशक्त भारत का निर्माण करना है तो भारत के हर एक नागरिक को वोट करना ही होगा ।
बीएससी के छात्र प्रशांत ने अपनी कविता के माध्यम से सभी से सुंदर अनुरोध किया कि
जाति धर्म की तोड़ दीवारें आओ सब मतदान करें ।
अमन चैन का फूल खिलाकर अब नव भारत निर्माण करें ।
भाषण प्रतियोगिता में ज्योति प्रथम , रचना कपाड़िया द्वितीय व मोनिका तृतीय रही ।
छात्र छात्राओं ने मतदान विषय पर विभिन्न पोस्टर्स भी बनाये एवम पोस्टर गैलरी में प्रदर्शित किये ।
पोस्टर प्रतियोगिता में कल्पना प्रथम, निकिता व शुषमा द्वितीय एवं शिवानी कुमारी तृतीय रही ।
डांस ग्रुप शिवानी, शिवानी कुमारी, योगिता, ज्योति पांडे रोली यादव, पूजा, दीपाली
स्ट्रीट प्ले में अतुल पाल ,अमित इंद्रपाल, ऋषभ कुमार, राहुल यादव, राहुल सिंह, अंबरीश ,प्रतीक चौहान, हर्षित, शैली तिवारी ,शालिनी जोशी, नीतू, काजल ,दुर्गा इस बीच में ज्योति यादव ,रचना कपाड़िया, मोनिका, कल्पना प्रशांत, प्रतीक, निशी ,अमित ,सुकृति मिश्रा ने भाग लिया पोस्टर प्रतियोगिता में कल्पना, निकिता, सुषमा ,शिवानी कुमारी, शिवानी ,रेशमा, शिवी ने भाग लिया ।
कार्यक्रम व्यवस्थापक मैनेजर रुकुम सिंह पाल रिटाo सेना रहे ।
कार्यक्रम में डॉ मुकेश यादव प्रिंसिपल जीआईसी भी विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित रहे ।
एन जी आई के स्टाफ में श्री मोहित तिवारी श्री दुर्वेश कुमार, श्री राहुल पाल, कुo अदिति पालीवाल कु रितु तिवारी व श्री नितिन दुबे , श्री चंद्रकुमार श्री योगीराज व श्रीमती किरन मौजूद रही ।

Leave a Reply