अमेरिका के फ्लोरिडा शहर में एक इलेक्ट्रिक कार में आग लगने की एक घटना सामने आई है, जहां एक गैरेज में खड़ी चार्ज हो रही Jaguar I-Pace में अचानक आग लग गई। अच्छी बात यह है कि इस घटना में किसी के घायल होने की खबर नहीं है। एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, यह जगुआर की इलेक्ट्रिक कार में आग लगने की चौथी घटना है। Jaguar भी अपनी इलेक्ट्रिक कार के लिए Hyundai Kona इलेक्ट्रिक कार के समान LG बैटरी सैल का इस्तेमाल करती है।

Electrek के अनुसार, फ्लोरिडा में गैरेज में चार्ज हो रही एक Jaguar I-Pace इलेक्ट्रिक कार में अचानक आग लग गई। I-Pace में आग लगने की यह चौथी घटना बताई गई है। बता दें कि I-Pace मार्केट में उपलब्ध Jaguar की पहली और एकमात्र इलेक्ट्रिक कार है, जिसे 2018 में लॉन्च किया गया था।

रिपोर्ट बताती है कि फ्लोरिडा में रहने वाले गोंजालो सालाजार ने 2020 में एक नई 2019 Jaguar I-Pace इलेक्ट्रिक कार खरीदी थी। वह जून 2022 में हुई एक घटना से पहले तक इस इलेक्ट्रिक कार को बिना किसी समस्या के चला रहे थे। सालाजार ने ईमेल के जरिए वेबसाइट को बताया “16 जून को, मैंने सोने से पहले कार को प्लग इन किया। 17 जून की सुबह, मैं उठा और कार को अनप्लग कर दिया। बाद में उस सुबह मैं कुछ काम से निकला। मैंने उस सुबह घर लौटने से पहले लगभग 12 मील [20 किलोमीटर] की दूरी तय की और कार को गैरेज में वापस पार्क कर दिया, और गैरेज का दरवाजा खुला छोड़ दिया। जब मैं घर पर काम कर रहा था, मैंने गैरेज से चटकने की आवाजें सुनी। मैंने यह देखने का फैसला किया कि आवाजें कहां से आ रही थी, और गैरेज में चलने पर, मुझे धुए का सामना करना पड़ा। मेरे मन में तुरंत यह विचार आया कि ‘जब धुआं होता है तो आग भी लगती है,’ और मुझे कार को घर के गैरेज से बाहर निकालने की आवश्यकता है।”

अपने घर और वहां रहने वाले अपने जानवरों की रक्षा करने के मकसद से सालाजार ने I-Pace को बाहर निकाला और वह अपने घर के सामने एक गली तक उस कार को ले जाने में कामयाब रहें।

सालाजार ने आगे बताया, “मैं अपना फोन लेने के लिए घर वापस गया और यह भी देखा कि गैरेज का सारा धुआं अब मेरे पूरे घर में भर गया था, क्योंकि एसी यूनिट गैरेज के दरवाजे के ठीक बगल में है। मैंने जगुआर रोडसाइड असिस्टेंस को सहायता के लिए बुलाया। जब मैंने उनके साथ बातचीत समाप्त की तो आग लग चुकी थी। इसके बाद मैंने स्थिति से निपटने के लिए 911 पर कॉल किया। लेकिन यह धीमी गति से जलने वाला नहीं था, एक बार आग लगने के बाद कई पटाखों के समान आवाजें आईं, और कार तेजी से आग की लपटों में घिर गई।”

रिपोर्ट बताती है कि इसके बाद, दमकल विभाग ने आग बुझाने तक वाहन पर फ्लेम रिटार्डेंट फोम डाला।
 

bloe9ba

सालाजार इस मामले में Jaguar से बेहद नाखुश हैं। उन्होंने वेबसाइट को आगे बताया, “मेरी बीमा कंपनी ने एक फोरेंसिक विशेषज्ञ को भेजा, उनकी जांच की, और कार को पूरी तरह से एक नुकसान घोषित किया। दूसरी ओर, जगुआर यह कहते हुए बिल्कुल भी मददगार नहीं हो रही है कि उन्हें अपनी जांच पूरी करने की आवश्यकता है, लेकिन एक बार फिर से आग लगने के जोखिम के कारण, वे ऐसी जगह नहीं ढूंढ पा रहे हैं जहां वे कार को ऊपर उठा सकें, इसलिए उनकी “जांच” रुकी हुई है, और जो हुआ उसके लिए वे कोई जिम्मेदारी नहीं ले रहे हैं।”



Source link

0Shares

Leave a Reply

%d bloggers like this: