उत्तर प्रदेश जालौन

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि हेतु घोषणा पत्र लिए गए

उरई (जालौन)।(.गोविंद सिंह दाऊ):- भारत सरकार द्वारा छोटे किसानों को खेतों के काम में आर्थिक मदद के लिए की गई घोषणा को मूर्त रूप देने हेतु चलाए जा रहे अभियान को सफल बनाने के लिए किसानों से घोषणा पत्र लिए गए ।
माधौगढ़ तहसील अंतर्गत ग्राम जगम्मनपुर में 909 किसानों का पंजीयन है इसमें छोटे बड़े सभी कृषक शामिल हैं। प्रधानमंत्री द्वारा छोटे किसानों व दस हजार रुपया से कम मासिक आय के परिवार को खेती के कामों के लिए आर्थिक मदद देने हेतु प्रतिवर्ष 6 हजार रुपया देने की योजना बनाई है जिसके लिए पात्र किसानों का चयन करें हेतु लेखपाल बलराम प्रजापति, ग्राम पंचायत सचिव संजय श्रीवास को दायित्व सौंपा गया है। किसानों की आर्थिक मदद मामले में काम कर रहे कर्मचारियों की मदद करने एवं किसानों को सरकार की मंशा के अनुरूप निष्पक्षता से लाभ मिल सके इसके लिए भाजपा के वरिष्ठ नेता विजय द्विवेदी , ग्राम पंचायत सहायक वृजेश कुमार, रविंद्र राठौर ने पंचायत जगम्मनपुर पर बैठकर सूची के आधार पर किसानों द्वारा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि हेतु घोषणापत्र पत्र भरवाए तथा उनके आधार कार्ड व बैंक खातों का सत्यापन किया इसमें सूची में पंजीकृत 909 किसानों के सापेक्ष 529 किसानों के द्वारा घोषणा पत्र प्रस्तुत किए गए जिसमें 367 किसान पात्र पाए गए व 162 किसान निर्धारित मानकों के आधार पर अपात्र पाए गए ।शेष 380 किसान जगम्मनपुर में मौजूद ना होने के कारण उनके द्वारा घोषणा पत्र प्रस्तुत नहीं किए जा सके ।

इंसेट—

अपंजीकृत कृषक हुए मायूस
उरई। पंचायत भवन पर ऐसे लगभग 4 सौ किसानो ने भी घोषणा पत्र पत्र भरे जो पंजीकृत नहीं थे । सूची में अपना नाम न मिलने पर वह मायूस हुए और कृषि विभाग में अपना नाम पंजीकृत कराने के लिए भटकते दिखाई दिए लेकिन इंटरनेट पर विभगीय साइड बंद होने के कारण उनका पंजीयन नहीं हो सका ।

Leave a Reply