उत्तर प्रदेश जालौन

साहित्यिक एवं समाजिक पहचान संस्था ने किया डा. आरपी सिंह को सम्मानित

० सर्वाधिक आँख के आँपरेशन करने पर प्रदेश में पाया प्रथम स्थान

उरई (जालौन)।(गोविंद सिंह दाऊ):-। राष्ट्रीय अंधता निवारण कार्यक्रम में जनपद जालौन के नेत्र सर्जन डा. आर. पी. सिंह ने समूचे उत्तर प्रदेश में पहला स्थान प्राप्त कर जनपद ही समूचे बुदेलखण्ड का नाम रोशन करने में कामयाबी हासिल कर दिखाई है। उनकी इस सफलता को लेकर साहित्यिक एवं समाजिक पहचान संस्था के अध्यक्ष शफीकुर्रहमान कश्पी व संस्था के उपाध्यक्ष यूसुफ अंसारी अलमारी वालों के अलावा संस्था के लोगों ने डा. आरपी सिंह को स्मृति चिंह देकर सम्मानित करने के साथ ही आगे भी प्रदेश व देश में जनपद जालौन के साथ ही बुंदेलखंड का नाम रोशन करने की हार्दिक दुआएं भी दी।
साहित्यिक एवं समाजिक पहचान संस्था के अध्यक्ष शफीकुर्रहमान कश्पी ने कहा कि वरिष्ठ नेत्र सर्जन डा. आरपी सिंह ने आँखों की रोशनी गंवा बैठे हजारों लोगों को सफलता के आँखों की रोशनी देने का जो काम किया है जिसकी शोहरत जनपद ही नहीं बल्कि मध्यप्रदेश के भिण्ड जनपद, कानपुर देहात, झांसी जनपद के साथ ही जनपद हमीरपुर क्षेत्र के आसपास के गांवों के मरीज यहां जिला नेत्र चिकित्सालय आकर अपनी आँखों का सफल आँपरेशन डा. आरपी सिंह से ही करवाना पसंद करते है।यहीं कारण है कि इस वर्ष डा. आरपी सिंह ने शासन द्वारा लक्ष्य को पूरा करते हुए 3422 आँख के आँपरेशन कर पहला स्थान प्रदेश में हासिल करने में सफलता प्राप्त की है। बताते चले कि हमीरपुर जनपद के राठ निवासी डा. आर. पी. सिंह जिला चिकित्सालय में वरिष्ठ परामर्शदाता एवं नेत्र सर्जन के रूप में तैनात है।डा. आर. पी. सिंह की तैनाती वर्ष 2007 में नेत्र सर्जन के रूप में हुई थी।उनकी कार्य कुशलता एवं मधुर वाणी के चलते उनके कक्ष में मरीजों की भीड़ का तांता हर समय लगा रहता है।हाल यह कि पिछले तीन सालों से वह लगातार प्रदेश में पहला स्थान हासिल करते चले आ रहे है।इस बार भी उन्होंने
सर्वाधिक आँखों के आँपरेशन में पहला स्थान प्राप्त किया है। पूरे प्रदेश में सभी नेत्र सर्जन को 700 आँपरेशन का लक्ष्य दिया जाता है।उन्होने लगातार लक्ष्य को पूरा करते हुए इससे अधिक आँपरेशन का लक्ष्य पूरा कर दिखाया है। इस वर्ष 3422 आँख के आँपरेशन कर प्रदेश में पहला स्थान हासिल कर जनपद जालौन का गौरव बढाये जाने का काम कर दिखाया है। यहीं बजह कि प्रदेश में तीसरी बार डा. आरपी सिंह को आँखों के सफल आँपरेशन के मामले में स्वास्थ्य विभाग एवं प्रदेश के राज्यपाल द्वारा प्रथम स्थान से नवाजा गया है जिससे जनपद ही नहीं उन्होंने समूचे बुंदेलखंड का नाम प्रदेश में रोशन कर दिखाया है। संस्था के उपाध्यक्ष यूसुफ अंसारी डा. आरपी सिंह की इस सफलता पर बधाई देते कहा कि डा. सिंह ने जिला नेत्र चिकित्सालय उरई में वर्ष 2007 में पदभार ग्रहण कर आँखों के आँपरेशन के मामले में जो सफलता अर्जित की है वह अपने आप में एक मिशाल कायम की है यहीं कारण है डा. आरपी सिंह शौहरत के चर्चे जनपद एवं बुंदेलखंड के साथ ही प्रदेश में भी सुनाई देने लगे है। डा. सिंह की मृदु भाषा और सफल आँपरेशन के कारण उनके कक्ष के बाहर सुबह से ही मरीजों का तांता लगा देखा जाने लगा है। इस मौके पर प्रमुख रूप से हलीम अंसारी, विनोद गौतम, कृपाराम कृपालु, गिरधर खरे, बसीम अंसारी, मुन्ना, रियाज अहमद, हाजी शोएब अंसारी, नासिर अंसारी आदि शामिल रहे।

Leave a Reply