EMI Rates- India TV Hindi News
Photo:FILE EMI Rates

रिजर्व बैंक ने 2022 में होम लोन ग्राहकों को तीसरा बड़ा झटका दिया है। रिजर्व बैंक ने शुक्रवार को लिए एक अहम फैसले में रेपो रेट में 0.50 प्रतिशत की भारी बढ़ोत्तरी कर दी है। रिजर्व बैंक के इस फैसले का सीधा असर सीधा जेब पर पड़ेगा। होम और कार लोन के अलावा दूसरे लोन अब महंगे हो जाएंगे। इससे पहले मई में 50 बेसिस पॉइंट और जून में 40 बेसिस पॉइंट की बढ़ोत्तरी बढ़ोत्तरी हुई थी। ऐसे में मई के बाद बीते 3 महीनों में रिजर्व बैंक रेपो रेट में 1.40 फीसदी की बढ़ोत्तरी कर चुका है। 

जानिए कितनी बढ़ेगी होम लोन की दरें 

रिजर्व बैंक के फैसले से पहले होम लोन ग्राहक डरे हुए थे, उनका डर तब सही साबित हुआ जब रेपो रेट में 50 बेसिस पॉइंट की बढ़ोत्तरी कर दी गई। अब जब रिजर्व बैंक ने ब्याज दरों में बढ़ोत्तरी की घोषणा कर दी है तो ऐसे में अब यह तय माना जा रहा है कि देश के प्रमुख बैंक भी आज या कल में ब्याज दरें बढ़ा देंगे। पिछली बढ़ोत्तरी के बाद देश में होम लोन की औसत दर 8 फीसदी के करीब आ गई थी। ऐसे में अब दरें 8.5 फीसदी पहुंच सकती है। इस कैल्कुलेशन के लिए हमने ईएमआई कैल्कुलेटर का सहारा लिया है। आइए देखते हैं कितनी बढ़ेंगी आपके लोन की दरें 

Home Loan EMI

Image Source : FILE

Home Loan EMI

पर्सनल और क्रेडिट कार्ड के लोन पर भी बढ़ेगा बोझ 

रेपो रेट में बढ़ोतरी से आने वाले दिनों में आपके पर्सनल और क्रेडिट कार्ड लोन की ईएमआई भी बढ़ेगी। दरअसलए बैंक इनके लोन पर भी ब्याज दर में इजाफा करेंगे। ऐसे में कहीं से राहत मिलने की उम्मीद नहीं। 

Repo Rate

Image Source : FILE

Repo Rate

एफडी ग्राहकों को होगा फायदा 

यदि आप के सिर पर कोई लोन नहीं है तो आप खुशी मना सकते हैं क्योंकि रिजर्व बैंक की रेपा दरों में वृद्धि के बाद फिक्स डिपॉजिट की दरों में बढ़ोत्तरी की संभावना बढ़ गई है। जून के बाद से करीब सभी बैंक एफडी की दरों में वृद्धि कर चुके हैं। इस समय बैंक करीब 5.5 प्रतिशत की दर से एफडी पर ब्याज दे रहे हैं। ऐसे में आपके लिए अच्छा रिटर्न पाने के मौके भी बढ़ गए हैं। 

Latest Business News





Source link

0Shares

Leave a Reply

%d bloggers like this: