युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार द्वारा आयोजित 26वें राष्ट्रीय युवा उत्सव- 2023 के आयोजन में महोबा…

  • मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी ने ट्वीट कर  विजेता बच्चियों का मनोबल बढ़ाया

युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार द्वारा आयोजित 26वें राष्ट्रीय युवा उत्सव- 2023 के आयोजन में महोबा की वीरांगनाओं ने आल्हा गायन की सांस्कृतिक प्रस्तुति देकर देश में यूपी का नाम रोशन किया है।  

यह भी पढ़ें – बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे पर अब लगेगा टोल टैक्स, जानियें टोल टैक्स की दरें

12 से 16 जनवरी 2023 तक  हुवली- धारवाड़, कर्नाटक में आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रम का उद्घाटन बीते गुरुवार को प्रधानमंत्री मोदी ने किया था। कार्यक्रम की प्रतियोगिताओं में युवा कल्याण एवं प्रान्तीय रक्षक दल अपर मुख्य सचिव नवनीत कुमार सहगल के मार्गदर्शन में 30 सदस्यीय दल द्वारा राष्ट्रीय युवा उत्सव-2023 के मंच पर लोकगीत विधा में पहला स्थान प्राप्त कर यूपी का नाम रोशन कर दिया है। नवरस म्यूजिकल ग्रुप की टीम ने अपनी प्रस्तुतियों के प्रदर्शन से उपस्थित दर्शकों का मन मोह लेने के साथ ही देश के सभी राज्यों में यूपी को प्रथम स्थान दिलाते हुए डेढ़ लाख धनराशि का चेक गवर्नर के हाथों पुरुस्कार स्वरूप प्राप्त किया है। 

यह भी पढ़ें  यूपी में एक बार फिर छाएगा घना कोहरा, 30 जिलों में  येलो अलर्ट जारी, 19 जनवरी तक भीषण ठंड

 राष्ट्रीय स्तर के सांस्कृतिक कार्यक्रम में यूपी के महोबा की ओर से प्रतिभागियों में 15 से 29 वर्ष की छह महिला कलाकारों– वर्षा रैकवार, स्नेहा अवस्थी, मीनल सोनी, कीर्तिका अनुरागी, एकता सिंह तोमर , संजना राजपूत  द्वारा महिला सशक्तिकरण का परिचय देते हुए जन- सिरसागढ़ की लड़ाई प्रस्तुत किया गया।

वहीं पुरुष कलाकारों में पवन कुमार( मंजीरा), राधारमन (ढोलक) एवं जितेन्द्र (हारमोनियम) एवं सोमेंद्र द्वारा वाद्य यंत्रों पर साथ देते हुए अपनी टीम के संगीत गायन विशेषज्ञ अबोध सोनी के नेतृत्व में प्रस्तुत किया। प्रायः आल्हा लोकगीत का गायन पुरुष कलाकारों द्वारा ही किया जाता है। गौरतलब है कि इस वर्ष पहली बार युवा कल्याण विभाग द्वारा प्रदेश के मंगल और प्रयागराज दलों के सदस्यों को भी इस दल में सम्मिलित किया गया।

यह भी पढ़ें –  बांदाः निर्माणाधीन मकान ध्वस्त कराने के आदेश पर प्रशासन व अधिवक्ताओं में ठनी

कार्यक्रम के समापन दिवस में केंद्रीय मंत्री ने कहा कि राष्ट्रीय युवा महोत्सव हिंदुस्थान की एकता और अखंडता का प्रतीक है, अनुराग ठाकुर ने युवाओं को बाई-20 में शामिल होने का एवं सरकार की पहल में सक्रिय नेतृत्व का आहवान किया । इधर मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी ने ट्वीट कर  विजेता बच्चियों का मनोबल बढ़ाया।

यह भी पढ़ें – जालौन में प्रवीण तोगड़िया का विवादित बयान,मुसलामनों की आबादी पर तुरंत अंकुश लगे





Source link

0Shares

Leave a Reply

ताज़ा ख़बरें

%d bloggers like this: