[ad_1]

If the drain is not cleaned in seven days, we will clean it ourselves: Smriti

रायबरेली के डीह ब्लॉक क्षेत्र के बिरनावा गांव में लोगों की समस्याएं सुनतीं केंद्रीय मंत्री स्मृ

केंद्रीय मंत्री ने डीह क्षेत्र के गांवों में घूम सुनी लोगों की समस्याएंअमृत सरोवर बनेगा बिरनावां के ठाकुर बाबा मंदिर स्थित तालाब

संवाद न्यूज एजेंसी

डीह/परशदेपुर (रायबरेली) केंद्रीय मंत्री व अमेठी सांसद स्मृति ईरानी ने बृहस्पतिवार को डीह ब्लॉक क्षेत्र के गांवों का दौरा कर समस्याओं से रूबरू हुईं। बिरनावां गांव में नालों की सफाई की शिकायतों पर उन्होंने कहा कि सात दिन में नालों की सफाई नहीं हुई तो हम आप सब मिलकर नाला साफ करेंगे। गांव के ठाकुर बाबा मंदिर के तालाब को अमृत सरोवर बनाने के आदेश दिए। इस दौरान मंत्री के सामने बिजली, पानी, सड़क, सिंचाई और नाला सफाई के मुद्दे उठाए गए। मंत्री समस्याओं को लेकर नाराजगी जताती रहीं और अधिकारी चुपचाप सुनते रहे। मंत्री ने एक-एक करके छह गांवों में शिकायतें सुनने के बाद अधिकारियों को तत्काल निस्तारित करने के निर्देश दिए। ऐसा न होने पर कार्रवाई के लिए तैयार रहने को कहा।

केंद्रीय मंत्री बृहस्पतिवार को सबसे पहले मऊ गांव पहुंची। यहां समस्याएं सुनने के बाद रोखा गांव में चौपाल लगाई। बेतौरा गांव के महेंद्र यादव ने कब्रिस्तान जाने वाले मार्ग पर अतिक्रमण की शिकायत की। ग्रामीणों ने खेऊपुर से कमालपुर बड़ैला मार्ग बनवाने की मांग की। सिरसी गांव में जगत प्रताप सिंह बघेल के दरवाजे चौपाल में शिवसरन ने अपने बेटे सनी का इलाज कराने का अनुरोध किया। स्मृति ईरानी ने प्रतिनिधि विजय गुप्ता को इलाज की व्यवस्था कराने को कहा। गांव निवासी प्रीति ने बताया कि उसका पति उसे नहीं रख रहा है और दूसरी औरत लाया है। इस पर उन्होंने सीओ सलोन को मामला दिखाने को कहा।

काफिला आगे बढ़ा और प्रधानपुर गांव के कोटेदार महेंद्र, मोनू के घर के पास रुककर लोगों का हालचाल पूछा। शुभम सिंह, जसवंत, बब्लू सिंह ने समस्याएं बताईं। बिरनावा गांव में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने मानदेय बढ़ाने से संबंधित ज्ञापन सौंपा। ग्रामीणों ने मझिलहा ड्रेन सहित अन्य नालों की सफाई कराने की मांग की तो केंद्रीय मंत्री ने कहा कि एक सप्ताह के भीतर नालों की सफाई का कार्य शुरू नहीं हुआ तो मैं खुद आप लोगों के साथ मिलकर नालों की सफाई करूंगी। गांव निवासी समाजसेवी तेज कुमार सिंह और अखिलेश मिश्रा ने मांधाता और पूरे कुर्मीन में लो-वोल्टेज की समस्याएं बताईं। यहां ठाकुर बाबा मंदिर के तालाब को अमृत सरोवर बनवाने के साथ ही मंदिर को पर्यटन स्थल घोषित कराने का भरोसा दिया।

अटावां में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता अमरपती ने 17 माह से मानदेय न मिलने की शिकायत की तो केंद्रीय मंत्री ने परियोजना अधिकारी को समस्या के निराकरण कराने को कहा। दिलावलपुर गांव में अशोक यादव ने साधन सहकारी समिति खेतौधन में अवैध कब्जे की शिकायत की। मनोज साहू ने राहुल नगर से हलई का पुरवा जाने वाले मार्ग के डामरीकरण की मांग की। केंद्रीय मंत्री के साथ पूर्व विधायक गजाधर सिंह, पूर्व ब्लॉक प्रमुख विवेक विक्रम सिंह, उदय विक्रम सिंह, विधायक सलोन अशोक कुमार, मंडल महामंत्री राजकुमार द्विवेदी, रंजीत सिंह, अनुज सिंह सहित अन्य लोग उपस्थित रहे।

इनसेट

छंगू की दुकान पर चाय की चुस्की ली, पैसे दिए और आगे बढ़ गईं

फोटो संख्या 26

एक दिवसीय दौरे पर डीह पहुंची केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी का काफिला रोखा गांव में छंगू की चाय की दुकान के सामने अचानक रुक गया। वह गाड़ी से उतरीं और दुकान पर पहुंचकर चाय की चुस्की ली। साथ चल रहे लोगों को भी चाय पिलाया। बाद में छंगू को चाय के बदले रुपये देकर आगे चली गईं। गांवों में उन्होंने लोगों को दीदी होने का अहसास कराया। लोगों ने भी बहन की तरह सम्मान किया और अपना दर्द बयां किया। सिरसी गांव में प्रताप सिंह के घर परिवार की महिलाओं के साथ बैठकर चाय की चुस्की ली।

नगर पंचायत न पहुंचने पर मायूस हुए लोग

केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी को नगर पंचायत परशदेपुर भी पहुंचना था। लोग उनके स्वागत के लिए एकत्र भी हुए, लेकिन उनके न पहुंचने पर लोग मायूस हो गए। परशदेपुर कस्बे के माता मिढुरिन देवी धाम पर आयोजित कार्यक्रम में स्मृति ईरानी का शामिल होना था, लेकिन किन्ही कारणों से वह कार्यक्रम में नहीं पहुंच सकीं। सलोन विधायक ने पहुंचकर कहा कि आप सब के बीच दीदी नहीं आ सकीं। आप सभी को एक संदेशा भेजा है कि जल्द ही आप सभी लोगो से मिलेंगी और समस्याओं का निस्तारण कराएंगी।

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *