[ad_1]

PM Modi praises Lucknow Chaat in Australia.

लखनऊ के चाट विक्रेताओं ने जताई खुशी।
– फोटो : amar ujala

विस्तार

ऑस्ट्रेलिया पहुंच कर भी प्रधानमंत्री मोदी लखनऊ की चाट का जायका नहीं भूले। मंगलवार को सिडनी के कुडोस बैंक एरिना स्टेडियम में उन्होंने वहां रह रहे भारतीयों से आग्रह किया कि ”आस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज को लखनऊ की चाट का स्वाद चखाएं। मैंने सुना है कि सिडनी में लखनऊ नाम की जगह है, लेकिन मुझे ये नहीं पता है कि वहां लखनऊ जैसी चाट मिलती है या नहीं।” उनके इस भाषण से लखनऊ के चाटप्रेमी गदगद हैं।

रॉयल कैफे के ओनर संदीप आहूजा कहते हैं कि प्रधानमंत्री अगर लखनऊ की चाट की तारीफ कर रहे हैं, यह हमारे लिए गर्व की बात है। हमारी जिम्मेदारी है कि अब हम क्वालिटी पर दोगुनी मेहनत करें ताकि प्रधानमंत्री का भरोसा बना रहे। वहीं, मधुरिमा स्वीट्स के मनीष गुप्ता बताते हैं कि शहर आने वाले देशी-विदेशी मेहमान यहां आकर जायके तलाशते हैं, जिसमें चाट सबसे मशहूर है। देश-विदेश की कई हस्तियां यहां चाट खाने आ चुकी हैं। ऐसा कुछ रामनारायण तिवारी चाट भंडार के प्रखर तिवारी भी कहते हैं। 

ये भी पढ़ें – यूपी विधान परिषद चुनाव: सपा प्रत्याशियों की अंतरात्मा की आवाज पर वोट करने की अपील, भाजपा से भी मांगा समर्थन

ये भी पढ़ें – जेल में बंद महाठग संजय शेरपुरिया: कभी दिल्ली में सजता था दरबार, अब कोई हाल पूछने भी नहीं आता

बताया कि चूंकि पिछली तीन पीढ़ियों से हमलोग इस कारोबार में हैं तो पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी, अमिताभ बच्चन समेत कई मशहूर लोग चाट का लुत्फ ले चुके हैं। लखनऊ चाट किंग के नाम पर मशहूर हरदयाल मौर्या के मुताबिक चूंकि प्रधानमंत्री इतनी तारीफ कर रहे हैं तो उन्होंने जरूर चाट का स्वाद लिया होगा। कब और कहां खाई, इस बारे में कुछ कहना उचित नहीं होगा।

यूं बसा ऑस्ट्रेलिया में लखनऊ

ऑस्ट्रेलिया में लखनऊ नाम का शहर बसने के बारे में तमाम कहानियां हैं। पर, ऑरेंज एंड डिस्ट्रिक्ट हिस्टोरिकल सोसायटी के मुताबिक वर्ष 1857 की क्रांति के दौरान एक खनन कंपनी के क्लर्क मिस्टर रे लखनऊ की घेराबंदी के दौरान घायल हो गए थे। बाद में वे ऑस्ट्रेलिया जाकर बस गए। जहां उस जगह को लखनऊ नाम दिया।

प्रधानमंत्री ने ऑस्ट्रेलिया में भारतीयों से यह कहा-

”मैंने सुना है कि यहां हैरिस पार्क है, जहां जयपुर स्वीट्स की दुकान है, जहां जलेबी, चाट खूब मिलता है… उन्होंने भारतीयों से आग्रह किया कि भारतीय स्वाद को उनके मित्र अल्बानीज को भी चखाइए …इन्हें भी वहां ले जाइए. उन्होंने यह भी कहा कि मैंने सुना है कि सिडनी में लखनऊ नाम की जगह है लेकिन मुझे ये नहीं पता है कि वहां भी लखनऊ जैसी चाट मिलती है या नहीं।”

दुनिया के किन-किन देशों में है लखनऊ

स्कॉटलैंड के एंगस में लखनऊ नाम का एक इलाका है। इसी तरह ऑस्ट्रेलिया के सिडनी के साथ ही विक्टोरिया और न्यू साउथ वेल्स में भी लखनऊ के नाम से स्थान है। वहीं, कनाडा के ओंटारियो में एक इलाका है, जिसका नाम लखनऊ ब्रूस काउंटी है। इतना ही नहीं, अमेरिका के पेंसिल्वेनिया में लखनऊ नामक एक स्थान है।

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

अभी अभी की खबरें