[ad_1]

गौरीगंज (अमेठी)। परिषदीय स्कूल में पंजीकृत बच्चों को अब तक यूनिफॉर्म अनुदान का भुगतान नहीं हो सका है। शैक्षिक सत्र 2023-24 में पंजीकृत विद्यार्थियों को यूनिफॉर्म के लिए अभी तक इंतजार करना पड़ेगा।बता दें कि प्राथमिक, उच्च प्राथमिक व कंपोजिट स्कूल में कक्षा एक से आठ तक के बच्चों को निशुल्क पाठ्य पुस्तक व दोपहर में भोजन के साथ यूनिफॉर्म व स्टेशनरी मद में 12 सौ रुपये की अनुदान राशि दी जाती है।

गत शैक्षिक सत्र में लगातार कोशिश के बावजूद शत प्रतिशत बच्चों को योजना का लाभ नहीं मिल सका। विद्यार्थी इस योजना से वंचित नहीं हो इसके लिए निदेशक ने परीक्षा के बाद प्रमोट पुराने बच्चों का डेटा पोर्टल पर अग्रसारित करने के साथ नए बच्चों का प्रवेश के समय आधार प्रमाणीकरण की कार्रवाई को कहा था। लेकिन बच्चों के अभिभावकों के खाते में अनुदान राशि अंतरित करने की योजना परवान नहीं चढ़ सकी।

योजना के तहत नया शैक्षिक सत्र शुरू होते ही विद्यार्थियों को यूनिफॉर्म मिल जाना चाहिए। जिले में ऐसा नहीं हो पा रहा। बेसिक शिक्षा विभाग के पास मौजूद आंकड़ों के अनुसार कक्षा दो से आठ तक पंजीकृत 1,37,759 बच्चों के साथ 16,580 बच्चों का नवीन प्रवेश हुआ है। इनके आधार प्रमाणीकरण के साथ पोर्टल पर अपलोडिंग की कार्रवाई चल रही है।

डीबीटी पोर्टल पर डाटा अपलोड होने के बावजूद भुगतान नहीं होने के पीछे धनावंटन नहीं होने को कारण बताया जा रहा है। यूनिफॉर्म मद में धनावंटन के लिए लेकर बेसिक शिक्षा विभाग की तरफ से छात्रों की संख्या भेजकर बजट की डिमांड की गई है। यूनिफॉर्म मद में धनावंटन नहीं होने से यूनिफार्म के लिए भी विद्यार्थियों को इंतजार करना होगा।

बजट का इंतजार

जिला समन्वयक एमडीएम अरुण कुमार त्रिपाठी ने बताया कि विभाग का निर्देश व बजट मिलने के बाद ही विद्यार्थियों के अभिभावकों के खाते में धनराशि का अंतरण किया जाएगा। वर्तमान शैक्षिक सत्र में 1,54,609 विद्यार्थियों को नामांकित करते हुए विभागीय योजना से लाभान्वित कर बेहतर शिक्षा दी जाएगी। ड्रेस के लिए अभी बजट नहीं आया है।

हो रही निगरानी

बीएसए योजना के तहत स्कूल में पंजीकृत बच्चों व अभिभावकों का डिटेल मिशन प्रेरणा ऐप पर अपलोड हो रहा है। शत प्रतिशत अभिभावकों के खाते में अनुदान राशि अंतरित हो सके इसके लिए लगातार निगरानी करने के साथ अपलोडिंग की कार्रवाई की जा रही है। धनराशि मिलते ही अनुदान राशि अंतरित की जाएगी।

– संगीता सिंह-बीएसए

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

अभी अभी की खबरें